छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

स्कूल का भवन जर्जर, टपकती छत के नीचे पढ़ने को मजबूर नौनिहाल

जिले के आरंग विधानसभा अंतर्गत कलई ग्राम पंचायत के बच्चे जर्जर स्कूल में पढ़ रहे हैं. स्कूल की हालत को लेकर ग्रामीणों और स्कूल प्रबंधन ने प्रशासन को कई बार सूचना दी है. लेकिन अब तक स्थिति जस की तस है.

By

Published : Feb 9, 2020, 3:30 PM IST

Updated : Feb 9, 2020, 3:38 PM IST

Children studying in shabby school in Arang of raipur
जर्जर स्कूल भवन

रायपुर:आरंग से मात्र 3 किलोमीटर दूर स्थित कलई ग्राम पंचायत के शासकीय प्राथमिक विद्यालय के जर्जर भवन में नौनिहाल अपना भविष्य गढ़ने को मजबूर हैं. हाल में हुई बारिश में स्कूल पानी से लबालब भर गया.

जर्जर स्कूल भवन

स्कूल की बदहाली की तस्वीर ऐसी है कि पानी रिसने की वजह से क्लास की दीवारों में करंट आता रहता है. स्कूल की छत काफी जर्जर हो चुकी है और इससे पानी टपकता है.

खाने की कड़ाही में गिर चुका है मलबा
यही हाल स्कूल के रसोई घर का भी है. जहां बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन बनाया जाता है. रसोइयों का कहना है कि बारिश के दिनों में बच्चों के लिए खाना बनाने में काफी परेशानी होती है. एक बार तो छत का मलबा खाने की कड़ाही में गिर चुका है. फिर भी वे जान जोखिम में डालकर बच्चों के लिए भोजन बनाते हैं.

अधिकारियों को दे चुके आवेदन
स्कूल समिति के सदस्यों का कहना है कि स्कूल की स्थिति के बारे में 3 से 4 बार आरंग विकासखंड शिक्षा अधिकारी को आवेदन दिया जा चुका है. लेकिन अभी तक विभाग की ओर से किसी भी तरह का कोई सहयोग नहीं मिल पाया.

जरूरत के मुताबिक कराए जाएंगे कार्य: डीएस चौहान
मामले में विकासखंड शिक्षा अधिकारी डीएस चौहान ने बताया कि 'उनके विभाग की ओर से स्कूल के बारे में शासन को अवगत करा दिया गया है. जैसे ही शासन से स्वीकृति मिलती है, स्कूल की जर्जर भवन में जरूरत के मुताबिक कार्य कराए जाएंगे.' ग्राम कलई के लोग भी शासन-प्रशासन से जर्जर स्कूल को जल्द सुधरवाने की मांग कर चुके हैं.

Last Updated : Feb 9, 2020, 3:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details