छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मोबाइल एप के जरिए होगी जनगणना, मुख्य सचिव ने दी जानकारी

2021 में होने वाली जनगणना की तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों की बैठक ली है.

By

Published : Dec 17, 2019, 10:27 PM IST

Chief Secretary
मुख्य सचिव आरपी मंडल

रायपुर : मुख्य सचिव आरपी मंडल ने 2021 की जनगणना के क्रियान्वयन और डाटा संकलन के लिए गठित अंतर्विभागीय समिति की बैठक ली. इस दौरान जनगणना के निदेशक रजत कुमार भी मौजूद थे.

भारत में 16वीं बार जनगणना का कार्य 2021 में शुरू किया जाना है, जिसकी तैयारी को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान मुख्य सचिव ने बताया कि 'जनगणना के कार्य में जानकारी संकलन के लिए पूरा काम मोबाइल एप के जरिए किया जाएगा. जानकारियों का संकलन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जाएगा. जनगणना की तैयारियों की जानकारी जनवरी में संभाग के आयुक्तों और कलेक्टरों की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए दी जाएगी.

पढ़ें: नगर निकाय चुनाव में लापरवाही बरतने वाला अधिकारी निलंबित

जनवरी से ही कलेक्टरों को इसके लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. मुख्य सचिव ने भारत सरकार के रजिस्ट्रार जनरल को विशेष रूप से बस्तर क्षेत्र का दौरा करने और वहां के जरूरत के हिसाब से जनगणना कार्य के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए आमंत्रित किया है.

25 हजार रुपए दिया जाएगा मानदेय
जनगणना निदेशक रजत कुमार ने बताया कि 'मोबाइल एप का उपयोग करके जनगणना का कार्य किया जाएगा. मोबाईल के माध्यम से जनगणना के कार्य करने वाले प्रगणकों को 25 हजार और पेपर पर कार्य करने वाले प्रगणकों को 17 हजार रूपए मानदेय के रूप में दिया जाएगा. राज्य के अंदरूनी एवं कमजोर नेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में ऑफलाईन जानकारी का संकलन किया जाएगा'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details