छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नए मुखिया का दौरा: बैहार गौठान पहुंचे अमिताभ जैन, कर्मचारियों से जाना हाल

By

Published : Dec 3, 2020, 10:30 PM IST

मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने रायपुर जिले के आरंग विकासखंड अंतर्गत स्थित बैहार गौठान का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने गौठान के कर्मचारियों और महिला स्व सहायता समूहों से कई विषयों पर चर्चा की.

Amitabh Jain visited Baihar Gauthan
अमिताभ जैन पहुंचे बैहार गौठान

रायपुर:प्रदेश के नए मुख्य सचिव अमिताभ जैन गुरुवार को आरंग विकासखंड के बैहार गौठान पहुंचे. मुख्य सचिव जैन ने यहां महिला स्व सहायता समूहों के माध्यम से संचालित गौठान का अवलोकन किया और केचुएं, गोबर और पैरा जैसे कृषि अवशेषों की सहायता से बनाए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट इकाई का अवलोकन किया.

महिला स्व सहायता समूह से चर्चा करते हुए

मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने केचुआं उत्पादन के साथ-साथ ‘गौठान छत्तीसगढियां फैक्टरी‘ और उद्यमिता विकास केन्द्र के माध्यम से महिला स्व सहायता समूहों के कोयले, चारकोल के अलावा गोबर से निर्मित किए जा रहें अगरबत्ती निर्माण, गोबर गमला निर्माण, गौ मूत्र और नीम आदि की सहायता से बनाए जा रहे कीटनाशक स्प्रे, साबुन निर्माण इकाई, चैनलिंक फैसिंग निर्माण इकाई, मशरूम उत्पादन कार्य, सिलाई मशीन के माध्यम से बनाए जा रहे मास्क और बाड़ी के माध्यम से बरबट्टी और टमाटर की उद्यानिकी का अवलोकन किया. उन्होंने महिलाओं की ओर से किए जा रहें कार्यों की सराहना की और उनसे रूबरू होकर उनके कामकाज की जानकारी ली.

पढ़ें:रायपुर: छत्तीसगढ़ के नए मुख्य सचिव बने अमिताभ जैन, पदभार संभाला

मुख्य सचिव ने महिलाओं से पूछी ये बात

अधिकारियों से जानकारी लेते हुए

मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने गौठान के माध्यम से खरीदे गए गोबर और महिलाओं के बनाए जैविक गोबर खाद के बिक्री की व्यवस्था की जानकारी ली. उन्होंने महिलाओं से पूछा कि वे अपने काम और इससे मिलने वाले लाभ से खुश है या नहीं. इसके जवाब में महिलाओं ने बताया कि समिति ने गोधन न्याय योजना के माध्यम से 2 हजार 35 क्विंटल गोबर की खरीद की थी और इसके लिए बड़ी संख्या में वर्मी कम्पोस्ट स्ट्रक्चर बनाया गया है. अब वर्मी खाद का उत्पादन शुरू हो गया है. इनका पैकेजिंग कर समितियों के माध्यम से बेचने की व्यवस्था की गई है. अधिकारियों ने बताया कि उद्यानिकी, कृषि, वन आदि के विभागों से वर्मी कम्पोस्ट की मांग आ रहीं है. महिलाओं ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि इससे उन्हें लाभ होगा.

यह भी पढ़ें:नियुक्ति के बाद मुख्य सचिव अभिताभ जैन ने की राज्यपाल से पहली मुलाकात

छोटे कर्मचारियों का लिया परिचय

मुख्य सचिव ने की महिलाओं से बात

मुख्य सचिव ने जिला अधिकारियों से कहा कि गौठान और महिला स्व सहायता समूहों की सफलता का टेस्ट यही है कि समूहों के महिलाओं को उनकी मेहनत और कार्यों से लाभ मिले और उनके राशि जल्दी मिले. उन्होंने गौठान के कार्यों में लगे सबसे छोटे से छोटे कर्मचारियों से भी परिचय जाना और विशेषकर महिला कर्मचारियों के गौठान कार्यो के शामिल होने खुशी जाहिर करते हुए उनसे कहा कि वे व्यक्तिगत रूप से महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा करते रहे और उनके फिडबैक के आधार पर उन्हें लाभांवित करने का प्रयास करें.

यह भी पढ़ें:मुख्य सचिव का पद पावरफुल, सभी से तालमेल भी जरूरी: बीकेएस रे

खेती-बाड़ी के काम में मुनाफा दिख रहा

अगरबत्ती और मास्क बनाने वाली महिलाओं ने बताया कि वे आर्डर पर कार्य करती है और उन्हें कच्चा माल आसानी से मिल जाता है. साथ ही मार्केट की भी चिंता नहीं रहती. महिलाओं ने बताया कि उनका साबुन गुणवत्ता की दृष्टि से काफी अच्छा है. नहाने के बाद सफेद परत भी शरीर में नहीं रहती. मशरूम उत्पादन करने वाली महिलाओं ने कहा कि वे लोग अपने काम से खुश हैं और मशरूम इकाई को बढाने वाली हैं. बाड़ी में काम करने वाली महिलाओं ने कहा कि उन्हें मनरेगा के माध्यम से मजदूरी की राशि मिल जाती हैं और उन्हें खेती-बाड़ी के काम में मुनाफा दिख रहा है.

देखें:शादी समारोह में जमकर थिरके विधायक गुलाब कमरो, तेजी से हो रहा वीडियो वायरल

'महिलाओं को अच्छा काम मिला'

बैहार की सरपंच गीता साहू ने भी कहा कि महिल स्व सहायता के कार्यों से गांव की महिलाओं को अच्छा काम मिला है और इस काम से सभी महिलाएं खुश हैं. समिति के अध्यक्ष चंद्रविजय साहू ने गौठान के कार्यों की विस्तार से जानकारी दी. इस अवसर पर कलेक्टर डाॅ एस भारतीदासन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ गौरव सिंह, आरंग एसडीएम विनायक शर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details