छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jan 16, 2021, 11:20 AM IST

Updated : Jan 16, 2021, 12:15 PM IST

ETV Bharat / state

सीएम ने दी टीकाकरण की बधाई, लिखा- 'सब्बो झन सुखी होवय, सब्बो झन रोग मुक्त राहय'

भारत के सभी राज्यों में आज से टीकाकरण शुरू हो चुका है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को ट्वीट कर वैक्सीनेशन की बधाई दी है, साथ ही सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है.

cm tweet on vaccination
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर: भारत के सभी राज्यों में आज से कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है. कोरोना वैक्सीनेशन को लोग खुश नजर आ रहे हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों को कोरोना वैक्सीनेशन की बधाई दी है. साथ ही सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है.

सीएम ने छत्तीसगढ़ में ट्वीट कर लिखा कि 'सब्बो झन सुखी होवय, सब्बो झन रोग मुक्त राहय, सब्बो झन मंगल के साक्षी बनए अऊ कोनो ला दुख के भागी झन बनना परए. टीकाकरण के शुरुआत इही मंगल कामना संग'. इसका मतलब है, सभी खुश और रोग मुक्त रहें.

सीएम ने कहा कि सभी लोग सुखी हों, सभी लोग रोगमुक्त रहें, सभी लोग इस मंगल के साक्षी बनें. किसी को इस दुख का भागी न बनना पड़े.टीकाकरण की शुरुआत इसी मंगल कामना के साथ.

टीकाकरण के पुख्ता इंतजाम

छत्तीसगढ़ सरकार ने पहले चरण में लगभग 2.7 लाख स्वास्थ्यकर्मियों के कोविड 19 के टीकाकरण का प्रबंध किया है. शाम 5 बजे तक कोरोना का टीका लगाया जाएगा. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. राज्य के सभी 28 जिलों में 1,349 सेंटर्स बनाए गए हैं. 99 केंद्रों से वैक्सीनेशन की लॉन्चिंग होगी. इनमें सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाएं स्कूल सामुदायिक और ग्राम पंचायत और नगर पालिका भवन शामिल हैं. 7,116 कर्मियों को टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित किया गया है. सभी 28 जिलों में 83 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है.

पढ़ें:LIVE UPDATE: छत्तीसगढ़ में टीकाकरण शुरू, तुलसा तांडी को लगा पहला टीका

प्रदेश के विभिन्न जिलों में बनाए गए टीकाकरण सेंटर

  • वैक्सीन लॉन्च के टू-वे इंटरैक्शन (Two Way Interaction) के लिए रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय और जगदलपुर के महारानी अस्पताल को चिन्हित किया गया है.
  • रायपुर में 46 सेंटर कोरोना टीकाकरण के लिए बनाए गए हैं. कुल 6 केंद्रों से वैक्सीनेशन की लॉन्चिंग होगी. कुल 55 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. हर सेंटर पर 100 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है. सबसे पहले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगेगा.
  • बिलासपुर के 6 केंद्रों पर शनिवार को कोरोना का पहला टीका लगेगा. पहले फेज के लिए बिलासपुर में 18 हजार 500 लोगों को टीकाकरण के लिए चिन्हांकित किया गया है. जिले में कुल 55 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. पहले दिन 600 टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. टीकाकरण के दौरान कुल 555 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया जाएगा.
  • दुर्ग जिले में बनाये गए 5 वैक्सीनेशन सेंटर में टीकाकरण की शुरुआत होगी. स्वास्थ्य विभाग के दिए गए सूची के अनुसार वैक्सीनेशन किया जाएगा. पहले दिन 500 वैक्सीन लगाई जाएगी.
  • सरगुजा में 85 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. 23 कोल्ड चेन प्वॉइंट बनाये गये हैं. 6 सेंटर से कोरोना टीकाकरण की शुरुआत होगी.
  • जगदलपुर में कुल 57 केंद्र बनाए गए हैं. लॉन्चिंग 6 केंद्रों से होगी. एक केंद्र में 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा. सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीका लगाया जाएगा.
  • दंतेवाड़ा में पहले चरण मे 3 केंद्रों पर टीका लगेगा. पीएमसी, जावागा और फरसपाल में कोरोना का पहला टीका लगेगा.
  • कांकेर जिले में 24 केन्द्रों को कोरोना टीकाकरण के लिए चिन्हांकित किया गया है. पहले चरण में मात्र 3 केन्द्रों में ही टीकाकरण प्रारंभ होने जा रहा है. टीकाकरण केन्द्रों में 5 लोगों की टीम होगी. टीम में 4 स्वास्थ विभाग के कर्मचारी होंगे. एक सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहेगा.
  • कोरबा जिले के तीन स्वास्थ्य केंद्रो में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है. पहला जिला अस्पताल, दूसरा कटघोरा समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और तीसरा करतला समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है. मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पहले चरण के तहत जिले के 10 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था.
  • जशपुर जिले के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी पुरुषोत्तम सुथार ने बताया कि जिले में 3 जगहों को वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में चयनित किया गया है. नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र जशपुर, सीएससी कुनकुरी और पत्थलगांव सिविल अस्पताल में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है. जिले में लगभग 12 हजार 500 लोगों का ऑनलाइन टीकाकरण के लिए पंजीयन किया गया है.
  • बालोद के जिला अस्पताल बालोद और देवरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीन लगाई जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. पहले चरण का यह वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग के लिए है. जिसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को यह वैक्सीन लगाई जाएगी.
  • सूरजपुर में वैक्सीन के लिए तीन सेंटर तैयार किए गए हैं. जिसमें जिला चिकित्सालय सूरजपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भैयाथान और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर सेंटर बनाया गया है. जिले में 5 हजार 880 डोज वैक्सीन का भंडारण किया गया है.
Last Updated : Jan 16, 2021, 12:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details