छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jun 20, 2020, 9:45 PM IST

ETV Bharat / state

बोधघाट परियोजना पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष बैठक, दिए गए खास निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बोधघाट परियोजना को लेकर बैठक ली. इस बैठक में इस प्रोजेक्ट को लेकर प्रेजेंटेशन दिया गया.

chief-minister-bhupesh-baghel-holds-a-meeting-on-bodhghat-project
बोधघाट परियोजना

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय में अहम बैठक हुई. यहां बोधघाट बहुउद्देश्यीय परियोजना के क्रियान्वयन को लेकर बस्तर अंचल के जनप्रतिनिधियों की बैठक की गई. बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने बोधघाट परियोजना को लेकर प्रेजेंटेशन दिया गया.

बैठक में जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, बस्तर सांसद दीपक बैज, राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम, विधायक देवती कर्मा, पूर्व सांसद अरविंद नेताम, बीजापुर जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर खुडियाम, जिला पंचायत अध्यक्ष सुकमा हरीश लखमा, विधायक राजमन बेंजाम, विक्रम मंडावी, मनोज मंडावी, संत नेताम, शिशुपाल सोरी, रेखचंद जैन, मोहन मरकाम, सहित बस्तर अंचल के जिला पंचायत अध्यक्ष और अपर मुख्य सचिव जल संसाधन विभाग अमिताभ जैन उपस्थित रहे.

पढ़ें :SPECIAL: फेल हुई करोड़ों की केलो परियोजना, केवल उद्योगपतियों को हो रहा लाभ

छत्तीसगढ़ राज्य की महत्वाकांक्षी सिंचाई परियोजनाओं में से एक बोधघाट बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए केंद्रीय जल आयोग ने अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी है. 40 वर्षों से लंबित इस परियोजना को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार लगातार कोशिश कर रही है.

पहले भी की गई थी चर्चा

बीते दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से बोधघाट परियोजना के संबंध में विस्तार से चर्चा की थी और इस परियोजना की महत्ता के बारे में बताया था. वहीं राज्य के जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे ने केंद्रीय मंत्री शेखावत से छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रेषित पूर्व-व्यवहारिकता (प्री फिजिबिलिटी) रिपोर्ट पर सहमति देने का आग्रह किया था. चौबे ने बताया था कि बोधघाट परियोजना की पूर्व-व्यवहारिकता रिपोर्ट इस वर्ष दो अप्रैल को केंद्रीय जल आयोग को भेजी गई थी. छत्तीसगढ़ के जल संसाधन विभाग ने इस परियोजना के सर्वेक्षण अनुसंधान और डीपीआर तैयार कराने के लिए भी अपने स्तर से प्रयास शुरू कर दिए थे, जिससे भारत सरकार से मंजूरी मिलते ही इस काम को जल्द आगे बढ़ाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details