छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में बढ़ेगी गर्मी दिखेगा नौतपा का असर

By

Published : May 21, 2022, 10:27 AM IST

Updated : May 21, 2022, 1:44 PM IST

25 मई से नौतपा की शुरुआत होने वाली है. 2 जून तक नौतपा रहेगा. इस दौरान सूर्य की किरणें सीधी पड़ने के कारण अधिकतम तापमान फिर से बढ़ने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. प्रदेश में मुंगेली में सबसे ज्यादा तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग
मौसम विभाग

रायपुर:राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के दूसरे शहरों में शुक्रवार को अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आने वाले समय में अधिकतम तापमान में और भी बढ़ोतरी होने की संभावना है. 25 मई से नौतपा की शुरुआत होने वाली है. इस दौरान सूर्य की किरणें सीधी पड़ने के कारण अधिकतम तापमान फिर से बढ़ने की संभावना है. शुक्रवार को प्रदेश के अधिकांश शहरों में तापमान 41 डिग्री से 43 डिग्री के करीब रहा. अन्य दिनों की तुलना में शुक्रवार को रायपुर में गर्मी और उमस का आलम देखने को मिला. शुक्रवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान मुंगेली में 44.6 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें:दक्षिण छत्तीसगढ़ के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार, अधिकतम तापमान में वृद्धि की संभावना


छत्तीसगढ़ मौसम पूर्वानुमान:मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया '' शनिवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चल सकती है. प्रदेश के अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.''

प्रदेश के शहरों का तापमान:शुक्रवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री, रायपुर के माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री, बिलासपुर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 28.4, पेंड्रा रोड में अधिकतम तापमान 42 डिग्री न्यूनतम तापमान 25 डिग्री, अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री, जगदलपुर का अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 22 डिग्री, दुर्ग का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री, राजनादगांव का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री दर्ज किया गया.

प्रदेश में बढ़ेगी गर्मी, दिखेगा नौतपा का असर:25 मई से 9 दिनों तक यानी 2 जून तक नौतपा रहेगा. माना जाता है कि इस समय अधिक गर्मी पड़ती है. सूर्य की किरणें सीधी धरती पर पड़ने के कारण गर्मी बढ़ जाती है. नौतपा की वजह से अधिकतम तापमान बढ़ने के आसार हैं. लोगों को फिर से एक बार फिर गर्मी की तपिश का सामना करना पड़ेगा.

क्या है नौतपा:गर्मी में नौतपा हर साल आता है. नौतपा 25 मई दिन बुधवार से शुरू होकर 2 जून दिन गुरुवार तक रहेगा. मान्यता है कि नौतपा के 9 दिन सूर्य देव प्रचंड स्वरूप में रहते हैं. इस दौरान सूर्य भगवान रोहिणी नक्षत्र में आते हैं और भीषण गर्मी का एहसास होता है. रोहिणी नक्षत्र में आते ही पृथ्वी का तापमान बढ़ जाता है. 14 दिनों के लिए सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करते हैं, लेकिन शुरुआत के 9 दिन सबसे गर्म होते हैं.

Last Updated : May 21, 2022, 1:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details