छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Dec 1, 2022, 9:12 AM IST

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का क्रम जारी

Chhattisgarh Weather Update: छत्तीसगढ़ से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के साथ ही प्रदेश में हल्की और गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर को प्रभावित करने की संभावना है, जिसके कारण उत्तर से आने वाली ठंडी और शुष्क हवा का आगमन में रुकावट आने की संभावना बनी हुई है.

Chhattisgarh weather
छत्तीसगढ़ का मौसम

रायपुर:छत्तीसगढ़ से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के साथ ही प्रदेश में हल्की और गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. जिसके बाद कुछ जगहों पर शीतलहर जैसी स्थिति भी निर्मित हुई थी. आने वाले दो तीन दिनों तक न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर जारी रहने की संभावना है. बस्तर संभाग में 3 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट की संभावना है. गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर को प्रभावित करने की संभावना है, जिसके कारण उत्तर से आने वाली ठंडी और शुष्क हवा का आगमन में रुकावट आने की संभावना बनी हुई है. Chhattisgarh Weather Update

यह भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र: आरक्षण पर चर्चा, हंगामे के आसार

प्रदेश का मौसम पूर्वानुमान:मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि "गुरुवार को प्रदेश का मौसम शुष्क रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी रहने की संभावना है. लेकिन न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. प्रदेश के बस्तर संभाग में 3 दिसंबर का न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक वृद्धि होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. जिसके कारण क्षोभ मंडल के निम्न स्तर पर हल्की नमी का आगमन हो रहा है. जिसके फलस्वरूप प्रदेश के दक्षिणी भाग में हल्के बादल भी देखने को मिल रहे हैं."


प्रदेश के शहरों का तापमान:बुधवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री, माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री, बिलासपुर का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री, पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री, अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 24.9 डिग्री न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री, जगदलपुर का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री, दुर्ग का अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री और राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 29 डिग्री न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details