छत्तीसगढ़

chhattisgarh

chhattisgarh weather update: मानसून हुआ विदा, शुरू हुई गुलाबी ठंड

By

Published : Oct 21, 2021, 8:29 AM IST

भले ही मानसून (Monsoon) की विदाई की घोषणा 6 से 8 अक्टूबर को कर दी गई थी. लेकिन उसके बाद बारिश आफत बन कर उभरी. हालांकि अब गुलाबी ठंड पड़ने लगी है. जिससे अब पूरी तरह मानसून की विदाई मानी जा रही है.

chhattisgarh weather update
बदलाव के नहीं कोई आसार

रायपुरःछत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में बुधवार को दिन में उमस और गर्मी कम महसूस हुई और दिन भर मौसम (Weather) साफ रहा. राजधानी सहित प्रदेश के दूसरे जिलों में भी सुबह और रात के समय हल्की और गुलाबी ठंड पड़नी शुरू हो गई. पिछले कुछ दिनों से बदला मौसम अब शुष्क होने लगा है. दरअसल प्रदेश में उत्तर पश्चिम से शुष्क हवाएं आने लगी है. हवा का पैटर्न भी बदलने के कारण अब प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट यानी कि ठंड (Cold) का दौर शुरू होने जा रहा है.

कोई खास परिवर्तन नहीं होंगे

मौसम विभाग की मानें तो मानसून (Monsoon) की वापसी हुए 10 दिन से अधिक का समय हो गया है. फिर भी लगातार सिस्टम बनने के कारण दक्षिण से लेकर उत्तर तक मौसम बदला हुआ था. जिसकी वजह से पिछले तीन-चार दिनों मैं प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिली थी. अधिक मात्रा में नमी आने के कारण उमस भी बढ़ गई थी. इस कारण से दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली. अब न्यूनतम तापमान में गिरावट का ट्रेंड रहने की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है.

World Iodine Deficiency Day: गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है आयोडीन की अल्पता

जिलों के तापमान

बता दें कि बुधवार को राजधानी रायपुर के माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री बिलासपुर में, अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री पेंड्रा रोड में, अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री अंबिकापुर में, अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री जगदलपुर में, अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री दुर्ग में, अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री और राजनांदगांव में अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री दर्ज किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details