छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Chhattisgarh Weather Today: छत्तीसगढ़ में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट, आकाशीय बिजली की भी चेतावनी

Chhattisgarh Weather Today पूरा छत्तीसगढ़ आज बारिश से भीगेगा. मौसम विभाग ने भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. Orange And Yellow Alert In Chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 14, 2023, 9:18 AM IST

Chhattisgarh weather today
छत्तीसगढ़ में भारी बारिश

रायपुर:छत्तीसगढ़मौसम विभाग ने बुधवार को भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया था. इसका असर भी दिखा. शाम को झमाझम और भारी बारिश राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में हुई. मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी है.

24 घंटे का ऑरेंज और येलो अलर्ट:पिछले पांच छह दिनों से प्रदेश में मौसम सक्रिय है. आज भी प्रदेश में अच्छी बारिश होगी. मौसम केंद्र रायपुर ने गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है. प्रदेश के अधिकतम तापमान में गिरावट आ सकती है.

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट:मुंगेली, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम और राजनादगांव जिले के एक दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

इन जिलों में येलो अलर्ट:जशपुर, कोरिया, बलरामपुर, पेंड्रारोड, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले के एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट है.

Pola Tihar 2023: पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के शुभ संयोग में ऐसे मनाए पोला पर्व
14 Sep Rashifal : आज चंद्रमा सिंह राशि में होगा, जानें किन-किन राशियों पर पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव
Libya Floods : पूर्वी लीबिया बाढ़ से तबाह, 5,300 से अधिक के मारे जाने की आशंका, हजारों लापता

इस सिस्मट से हो रही बारिश: मौसम वैज्ञानिक वैज्ञानिक जनक राम साहू ने बताया "एक लो प्रेशर का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. इसके साथ ही एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैला हुआ है, जो अगले 24 घंटे में एक्टिव होकर ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर अगले तीन दिनों में पहुंचने की संभावना है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश और उससे लगे उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश के ऊपर 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैला हुआ है. दूसरी द्रोणिका उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में लो प्रेशर के क्षेत्र के साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात 1.5 किलोमीटर से लेकर 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैला हुआ है."

अब तक छत्तीसगढ़ में कितनी हुई बारिश:छत्तीसगढ़ में अब तक 868.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. सितंबर में अब तक हुई बारिश के बाद ये आंकड़ा बढ़ा है. अगस्त तक प्रदेश में 736.9 मिलीमीटर बारिश ही रिकॉर्ड की गई थी. 16 जिलों में सूखे के हालात थे. हालांकि अब ये संख्या कम हुई है. फिलहाल 14 जिलों में कम बारिश दर्ज की गई है.

छत्तीसगढ़ के शहरों का तापमान:बुधवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 33.8 डिग्री तिल्दा में दर्ज किया गया. रायपुर का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 25 डिग्री. माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री. बिलासपुर का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री. पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.02 डिग्री. अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 29 डिग्री न्यूनतम तापमान 23 डिग्री. जगदलपुर का अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री. दुर्ग का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री. राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 32 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details