छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दिल्ली में महक रहे छत्तीसगढ़ के खुशबूदार चावल, स्वादिष्ट व्यंजन पाने लग रही कतारें

छत्तीसगढ़ का सुगंधित धान पूरे देश में पहचान रखता है. नई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित ‘छत्तीसगढ़ भवन’ में 15 से 20 मई तक चावल बिक्री मेले का आयोजन किया गया है.

By

Published : May 16, 2019, 7:56 AM IST

Updated : May 16, 2019, 9:21 AM IST

नई दिल्ली में चावल बिक्री मेले का आयोजन

रायपुर: छत्तीसगढ़ के चावल और व्यंजनों की महक इन दिनों दिल्ली में छाई हुई है. नई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित ‘छत्तीसगढ़ भवन’ में 15 से 20 मई तक चावल बिक्री मेले का आयोजन किया गया है. इस मेले में फ्रेश देसी छत्तीसगढ़ी स्नैक्स, हस्तशिल्प और हथकरघा के अलग-अलग आइटम बिक रहे हैं.

नई दिल्ली में चावल बिक्री मेले का आयोजन

लोग इस मेले में आकर छत्तीसगढ़ के एरोमेटिक चावल खरीद सकते हैं. ये चावल ऑर्गेनिक होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है. पहले ही दिन चावल खरीददारों का छत्तीसगढ़ भवन में तांता लगा रहा. मेले में लगभग 200 किलो चावल की बिक्री हुई. इसके साथ ही यहां बड़ी मात्रा में छत्तीसगढ़ी स्नैक्स और हैंडीक्राफ्ट के अलग-अलग उत्पाद को ग्राहकों ने खूब पसंद किया.

देश भर में जाना जाता है छग का धान
छत्तीसगढ़ का सुगंधित धान पूरे देश में पहचान रखता है. जवा फूल, दुबराज, विष्णु भोग, एचएमटी, श्रीराम, लुचई जैसे सुगंधित धान की किस्में राज्य की पहचान हैं. चाहे बिलासपुर हो या मुंगेली, महासमुंद या धमतरी, सभी जिलों में सुगंधित धान की खेती हो रही है. हर क्षेत्र में अलग-अलग किस्में पाई जाती हैं.

ऑर्गैनिक चावल के फायदे
ऑर्गैनिक और एरोमेटिक चावल उत्पादन के कई फायदे हैं. इसमें स्टार्च की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा बालियों में छोटा और पतला दाना है जो प्राकृतिक तत्वों से भरपूर होता है. इस विशेष चावल में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा ज्यादा है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई, फाइबर और प्रोटीन सामान्य चावलों से ज्यादा है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
इनमें मौजूद विशेष एंटीऑक्सीडेंट तत्व त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ आंत की बीमारी को भी दूर करते हैं. ये चावल मोटापा कम करने के लिए भी बेहद लाभदायक हैं. दिल को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए भी ये सहायक है. इन खूबियों वाले खास चावल अब दिल्ली के छत्तीसगढ़ भवन में आम लोगों के लिए उपलब्ध हैं.

Last Updated : May 16, 2019, 9:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details