छत्तीसगढ़

chhattisgarh

स्पंदन: DGP डीएम अवस्थी से बात करते हुए भावुक हुई महिला आरक्षक, तत्काल मिला समाधान

By

Published : Aug 20, 2020, 2:21 AM IST

पुलिसकर्मियों को तनाव रहित रखने के लिए स्पंदन योजना की शुरुआत की गई है. DGP डीएम अवस्थी ने पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों से वीडियो कॉल के जरिए बात की और उनकी समस्याओं का तत्काल समाधान भी किया.

dgp-dm-awasthi-in-Spandan Campaign
DGP डीएम अवस्थी से वीड़ियो कॉल

रायपुर: CM भूपेश बघेल के निर्देश पर पुलिसकर्मियों को तनाव रहित रखने के लिए स्पंदन योजना की शुरुआत की गई है. बुधवार को DGP डीएम अवस्थी ने पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों से वीडियो कॉल के जरिए बात की और उनकी समस्याओं का तत्काल समाधान भी किया. इस दौरान एक महिला आरक्षक भावुक होकर रो पड़ी. बलरामपुर में पदस्थ आरक्षक हेमलता साहू ने बताया कि उनका बच्चा जन्म से ही कमजोर है. सास लकवा से पीड़ित हैं. वह बिस्तर से उठ भी नहीं सकती है. हेमलता वीडियो कॉल के जरिए बीमार सास की स्थिति से DGP को अवगत कराते हुए रो पड़ी. आरक्षक ने कहा कि उनको बीमार बच्चे और सास की देखभाल और ड्यूटी के बीच सामंजस्य बैठाने में बहुत ही परेशानी हो रही है. मेरे पति की पोस्टिंग संकरी बटालियन बिलासपुर में है.

DGP अवस्थी ने तत्काल हेमलता साहू का स्थानांतरण बलरामपुर से बिलासपुर करने के निर्देश जारी कर दिए. अवस्थी ने कहा कि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप अपना सामान पैक करें. आपका स्थानांतरण आदेश आज ही आपके पास पहुंच रहा है. इतना सुनते ही हेमलता और उनकी सास भावुक हो गई. दोनों ने स्पंदन योजना शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त किया है.

कई समस्याओं को तत्काल समाधान

दुर्ग निवासी शुभांगनी सेंगर ने बताया कि उनके पिता का देहान्त मार्च में हो गया था. अनुकंपा नियुक्ति आरक्षक(अ) वर्ग में चाहती हैं. परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी अब उनके ही ऊपर है. दुर्ग के आस-पास किसी जिले में उन्हें नियुक्ति दे दी जाए. जिससे वो अपनी मां का भी ख्याल रख सकें. अवस्थी ने शुभांगनी से कहा कि आप निश्चिंत रहिए, बालोद जिले के लिए नियुक्ति-पत्र बहुत जल्द आपके घर पहुंच जायेगा.

बस्तर के पखनार कैंप में पदस्थ आरक्षक अखिलेश यादव ने कहा कि उनका घर राजनांदगांव में है, कुछ समय पहले उनके बच्चे का आकस्मिक निधन हो गया है. जिसके बाद से उनकी पत्नी अवसाद में है. अवस्थी ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में आपका पत्नी के इलाज और भावनात्मक सहयोग के लिए उनके पास रहना जरूरी है. DGP अवस्थी ने तत्काल राजनांदगांव बटालियन के कमाण्डेंट सरजू राम सलाम को फोन लगाकर अखिलेश यादव को पखनार से राजनांदगांव स्थानांतरित करने के निर्देश दिए हैं.

आदेश जारी

दंतेवाड़ा के पोटाली कैंप में पदस्थ छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवान केशव कुमार ने कहा कि उनकी दोनों किडनी खराब है. गठियावात और मोतियाबिंद है. मेरा परिवार दुर्ग में रहता है. घर से दूर रहकर स्वास्थ्य लगातार खराब हो रहा है. अवस्थी ने केशव कुमार के खराब स्वास्थ्य को देखते हुए तुरंत दुर्ग पुलिस लाईन पदस्थ करने के निर्देश जारी किए हैं.

उर्मिला ने बताया कि उनके पति ओसन्त कुमार चन्द्रा बीस साल से जशपुर में पदस्थ हैं. जो बिलासपुर स्थानांतरण चाहते हैं. मुझे बेटे का एडमिशन भी ग्यारहवीं कक्षा में कराना है. डीजीपी ने आश्वस्त किया कि आज ही आपके पति का स्थानांतरण आदेश निकाल दिया जायेगा.

आदेश जारी

पढ़ें: SPECIAL: 17 साल से एक पुलिया के इंतजार में हैं 50 गांव के लोग

बिलासपुर में पदस्थ ASI रूपा ठाकुर ने बताया कि उनका तीन बार मिस्कैरिज हो चुका है. मेरे पति और छोटी बच्ची रायगढ़ में रहते हैं. मुझे भी रायगढ़ स्थानांतरित कर दिया जाए. अवस्थी ने ASI रूपा की परेशानी को देखते हुए तुरंत रायगढ़ स्थानांतरित करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

ASI रेडियो चुमेश कुमार साहू की पत्नी ने बताया कि राजिम में नगर पंचायत में इंजीनियर हैं. पति चुमेश कोरिया में पदस्थ हैं. मुझे छोटी बच्ची की देखभाल और ऑफिस के बीच सामंजस्य में परेशानी हो रही है. अवस्थी ने चुमेश कुमार साहू को तत्काल रायपुर स्थानांतरित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं.

CM भूपेश बघेल ने पुलिस जवानों में बढ़ते अवसाद और तनाव को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की थी. पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिए थे कि इस संबंध में छत्तीसगढ़ पुलिस एक कार्य योजना बनाए. जिससे की जवानों में उत्पन्न हो रहे मानसिक अवसाद को दूर किया जा सके. इससे होने वाली हिंसक घटनाओं की पुनरावृत्ति को भी रोका जा सके. मुख्यमंत्री बघेल ने निर्देश दिए थे कि इसके साथ ही जवानों के लिए योगा क्लासेस और मनोवैज्ञानिकों से काउंसिलिंग भी आयोजित किए जाएं. जिसके बाद पुलिस जवानों को अवसाद और तनाव से बचाने छत्तीसगढ़ पुलिस ने स्पंदन अभियान शुरू किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details