छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Dec 16, 2019, 12:26 PM IST

Updated : Dec 16, 2019, 12:42 PM IST

ETV Bharat / state

सरकारनामा: स्वास्थ्य और रोजगार के मोर्चे पर सरकार रही कितनी कारगर, रिपोर्ट कार्ड

कांग्रेस सरकार ने अपने एक साल के कार्यकाल में जनता से किए कितने वादे पूरे किए और कितने अभी अधूरे हैं, इस पर ETV भारत ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव से बातचीत की है. बातचीत की दूसरी कड़ी हम आज आप तक पहुंचा रहे हैं.

मंत्री टीएस सिंहदेव
मंत्री टीएस सिंहदेव

रायपुर: 17 दिसंबर को कांग्रेस सरकार के एक साल पूरे होने जा रहे हैं. ETV भारत के संवाददाता ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव से घोषणापत्र में किए गए वादों और उनके कार्यान्वयन को लेकर चर्चा की है. रविवार को मंत्री सिंहदेव से खास बातचीत की पहली कड़ी प्रसारित की गई थी. उसी बातचीत की दूसरी कड़ी हम आज आप तक पहुंचा रहे हैं.

सरकारनामा

कांग्रेस कैबिनेट में बड़ा कद रखने वाले टीएस सिंहदेव के पास स्वास्थ्य के साथ कई अहम विभाग हैं. ETV भारत से चर्चा के दौरान सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य के क्षेत्र किए गए काम और भूपेश सरकार की उपलब्धियां गिनाई.

सवाल:स्मार्ट कार्ड योजना पर नहीं हुआ काम?
जबाव: एक साल के अंदर बुनियादी निर्णय लिए गए हैं. पहले छत्तीसगढ़ में हाइब्रिड मॉडल में काम हो रहा था, लेकिन कांग्रेस सरकार द्वारा ट्रस्ट मॉडल पर काम किया जा रहा है. संजीवनी के लिए फंड को पांच लाख रुपए से बढ़ा कर 20 लाख रुपए कर दिया गया है . वहीं हाट बाजार योजना भी चालू की गई है.

सवाल: अस्पतालों में डॉक्टर्स की कमी पर क्या कर रही है सरकार?
जबाव: नए डॉक्टरों की भर्ती की गई है. इसके साथ ही एक और बड़ा फैसला भी लिया गया है, जिसमें डीएमएफ के पैसे को स्वास्थ्य विभाग में लगाया जाएगा. इससे कई जगहों पर डॉक्टरों की नियुक्ति करने में सफलता मिल रही है.

सवाल:स्वास्थ्य के क्षेत्र में कौन सी नई तकनीक होगी इंप्लीमेंट?
जबाव: नागरिकों को सेहत के लिए अपनी जेब से पैसे कम से कम खर्च करना पड़े, नागरिक टैक्स देते हैं तो सरकार का काम है वो उनकी स्वास्थ्य की जिम्मेदारी ले. इसे लागू करने के संदर्भ में काम किया जाएगा. इस विषय में बाहर जाकर अलग-अलग लोगों से चर्चा की गई है. अभी आगे बहुत कुछ किया जाना है, लेकिन प्रशासनिक जटिलताएं है. कोशिश की जा रही है.

सवाल:विपक्ष के आरोपों में कितनी सच्चाई?
जबाव: विपक्ष का ये कहना दुर्भाग्यपूर्ण है कि आप पीछे की ओर जा रहे हैं. विपक्ष नरवा, गरवा, घुरवा और बारी योजना को शायद समझ ही नहीं पाई है. अगर पानी का संवर्धन, आवारा मवेशियों की देखभाल, ऑर्गेनिक मैन्योर का उपार्जन किया जा रहा है तो ये पीछे जाना कैसे हुआ.

सवाल: बेरोजगारी को लेकर क्या कर रही सरकार ?
जवाब: बेरोजगारी को लेकर घोषणा पत्र में इस बात को रखा गया था कि 10 लाख लोगों को ढाई और तीन हजार तक की राशि उपलब्ध कराई जाएगी या तो रोजगार उपल्ब्ध कराएंगे, लेकिन अब तक इसे लागू नहीं कर पाया गया, क्योंकि बजट के जो प्रावधान हैं उसमें ऋण माफी के बाद बहुत से काम हम लोग नहीं ले पाए हैं.

सवाल:प्रदेश की जनता के लिए क्या है मैसेज
जवाब: मैं छत्तीसगढ़ की जनता का आभार व्यक्त करता हूं. एक साल पहले आप लोगों ने हमें जनप्रतिनिधि के रूप में छत्तीसगढ़ की सत्ता में भागीदार बनने का मौका दिया था. इसके बाद उपचुनाव में भी छत्तीसगढ़ की जनता ने हमारा साथ दिया है. आने वाले 4 सालो में घोषणा पत्र में किए गए वादे पूरे किए जाएंगे.

Last Updated : Dec 16, 2019, 12:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details