छत्तीसगढ़

chhattisgarh

EXCLUSIVE: सात समंदर पार भी मनाया जा रहा है छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस, ETV भारत ने की अमेरिका में रह रहे छत्तीसगढ़ियों से बात

By

Published : Nov 1, 2020, 1:51 PM IST

Updated : Nov 1, 2020, 2:25 PM IST

छत्तीसगढ़ आज अपना 20वां स्थापना दिवस मना रहा है. पूरे राज्य में जश्न मनाया जा रहा है. इधर सात समंदर पार में भी छत्तीसगढ़िया स्थापना दिवस धूमधाम से मना रहे हैं.

chhattisgarh-foundation-day-celebration-across-seven-seas
सात समंदर पार भी मनाया जा रहा है छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस

रायपुर:छत्तीसगढ़ के स्थापना दिवस के मौके पर देश और दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाला छत्तीसगढ़िया के मन में खुशी की लहरें उठने लगती है. इस खास मौके पर हमने शिकागो में रहने वाले छत्तीसगढ़ के दो साथियों से ईटीवी भारत ने बात की.

सात समंदर पार भी मनाया जा रहा है छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस

छत्तीसगढ़ के बचेली की रहने वाली दीपाली सरावगी जिन्होंने छत्तीसगढ़ वासियों का एक संगठन नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएसन की फाउंडर मेंबर हैं, दूसरे साथी तेजेन्द्र कुमार जो भिलाई के रहने वाले हैं.

छत्तीसगढ़िया अमेरिका में मना रहे हैं राज्य स्थापना दिवस

नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएसन यानि नाचा इस साल छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण का स्थापना दिवस अमेरिका में मना रहा है. इस मौके पर राज्यपाल अनुसुइया उइके भी ऑनलाइन इस कार्यक्रम में जुड़ रही हैं. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के कई लोक कलाकार भी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर में रहने वाले छत्तीसगढ़ वासियों के साथ इस खुशी के मौके पर अपनी सांस्कृतिक पेशकश देने जा रहे हैं.

अमेरिका में छत्तीसगढ़ का अपना संगठन है 'नाचा'

अपनी मातृभूमि से इतनी दूर राज्योत्सव को मनाने का ख्याल ही रोमांचित करने वाला है. हमने इन साथियों से जानने की कोशिश की आखिर उनके मन में इस तरह के आयोजन और इस संगठन के निर्माण के संबंध में विचार कैसे आया. इस सवाल के जवाब में दीपाली ने कहा कि अमेरिका में कई भारतीय राज्यों का संगठन काफी पहले से बना हुआ है. लेकिन छत्तीसगढ़ के लोग अब तक एकजुट नहीं हो पाए थे. ऐसे में वे प्रदेश के तीज-त्योहार कला संस्कृति को एक दूसरे से बांट नहीं पा रहे थे. इसी के चलते उनके मन में एक संगठन खड़ा करने का ख्याल आया. आज तीन हजार से ज्यादा सदस्य इससे जुड़ चुके हैं और लगातार इसकी संख्या बढ़ रही है.

सात संमदर पार छत्तीसगढ़ की माटी की खुशबू

वहीं तेजेन्द्र कुमार ने छत्तीसगढ़ी में ही इसका जवाब देते हुए कहा कि वे छत्तीसगढ़ के तीज त्योहार, मड़ई के साथ ही खानपान को बहुत मिस करते थे, अब नाचा के माध्यम से कुछ हद तक ये दूरी कम हुई है. इस दौरान उन्होंने खासतौर पर बताया कि छत्तीसगढ़ में बहुतायत में खाई जाने वाली कुछ भाजिया भी अब अमेरिका में मिलने लगी है.
नाचा के सदस्य अपने माटी से दूर रहकर भी अपने प्रदेश के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं. आने वाले समय में वे छत्तीसगढ़ के युवा के लिए खास प्रोग्राम चलाने की तैयारी कर रहे हैं.

Last Updated : Nov 1, 2020, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details