छत्तीसगढ़

chhattisgarh

शराब पीने में छत्तीसगढ़ अव्वल रहा इस साल, सरकारी भी हुई मालामाल

By

Published : Feb 20, 2019, 12:04 AM IST

रायपुर : छत्तीसगढ़ में शराबबंदी हो न हो लेकिन शराबियों की सबसे ज्यादा तादाद छत्तीसगढ़ में है. शराब सेवन को लेकर किए गए सर्वे के अनुसार छत्तीसगढ़ शराब सेवन के आंकड़ों में पूरे देश में अव्वल है. इसके बाद त्रिपुरा, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश और गोवा में शराब की सबसे ज्यादा खपत की जाती है.

शराब पीने में छत्तीसगढ़ अव्वल रहा इस साल

दरअसल सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर 'प्रिवेंशन एंड एक्सटेंट ऑफ सब्सटेंस यूज इन इंडिया' शीर्षक के साथ ये सर्वे किया है. जिसमें शराबबंदी की तैयारियों के बीच बड़ा दिलचस्प आंकड़ा देखने को मिला है. यदि बात रायपुर की जाए तो रायपुरवासी करीब 3 करोड़ 69 लाख की शराब का सेवन कर जाते हैं. जिले में पिछले साल 17 दिसंबर से इस साल 20 जनवरी के बीच मात्र 34 दिन में लोग 125.54 करोड़ रुपये की शराब पी गए.


कवासी लखमा ने दी जानकारी
ये जानकारी विधानसभा में आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने एक लिखित प्रश्न के जवाब में दी है. मंत्री लखमा ने बताया है कि, 'शराब से रायपुर के बाद दुर्ग में सबसे ज्यादा 76.55 और बिलासपुर में 56.50 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्त हुआ. वित्तीय वर्ष 2018-19 में 31 दिसंबर तक राज्य में सरकार को आबकारी विक्रय कर से 3188.63 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्त हुआ है'.


देश की कुल 14.6 प्रतिशत आबादी करती है शराब सेवन
सर्वे के मुताबिक इस बात का भी खुलासा हुआ है कि भारत में 10 साल से लेकर 75 साल की उम्र के करीब 16 करोड़ लोग नशे के लिए शराब का सेवन करते हैं. ये सर्वे देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में किया गया है. सर्वे में 186 जिलों के 2 लाख 111 घरों से करीब पौने पांच लाख लोगों से बातचीत की गई है. जिसमें ये जानकारी प्राप्त हुई कि देश की कुल 14.6 प्रतिशत आबादी शराब या एल्कोहल का सेवन करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details