छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Raipur: छत्तीसगढ़ में 10 अप्रैल से शुरू होंगी पहली से आठवीं तक की परीक्षाएं

By

Published : Apr 3, 2023, 5:28 PM IST

छत्तीसगढ़ में पहली से लेकर आठवीं तक के छात्रों की परीक्षा की तारीख का एलान हो चुका है. जारी टाइम टेबल के मुताबिक 10 अप्रैल से 17 अप्रैल तक परीक्षाएं होंगी. 30 अप्रैल को परीक्षा का रिजल्ट डिक्लेयर होगा.Chhattisgarh Examination starts

chhattisgarh examination
पहली से आठवीं तक की परीक्षाएं

जिला शिक्षा विभाग के सहायक संचालक एस पाटले

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 1 से लेकर 8वीं तक के बच्चों की परीक्षाएं 10 अप्रैल से शुरू हो रही हैं. इस बार प्रदेश में लगभग दो लाख बच्चे परीक्षा देंगे. कोरोनाकाल में बच्चों की परीक्षा ऑनलाइन ली गई थी. इस बार कोरोना काफी हद तक नियंत्रण में है, इसलिए बच्चे पहले की तरह स्कूल में जाकर परीक्षा देंगे.

17 तक होगी परीक्षा: दस अप्रैल से 17 अप्रैल तक बच्चों की परीक्षा होगी. परीक्षा खत्म होते ही तुरंत मूल्यांकन का काम भी शुरू हो जाएगा. जिला शिक्षा विभाग के सहायक संचालक एस पाटले ने बताया कि "परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा विभाग की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है. यह परीक्षा जिन स्कूलों में बच्चे पढ़ते हैं, उसी स्कूल में होगी. जिला स्तर पर उन्हें प्रश्न पत्र दिए जाएंगे. परीक्षा के दौरान सारी प्रक्रिया विधिवत पूरी की जाएंगी."

कमजोर बच्चों पर ध्यान दें शिक्षक:शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों को कहा गया है कि लर्निंग आउटकम की तैयारी की जाए. कमजोर बच्चों को अच्छी तरह से स्पेशल क्लासेज भी दी जाए. परीक्षा के खत्म होने के बाद कॉपी जांचने का काम शुरू कर दिया जाएगा. 2 से ढाई घंटे की परीक्षा होगी. परीक्षा के बाद शिक्षक खाली समय में कॉपी जांचने का काम करेंगे.

यह भी पढ़ें: Raipur : दिल्ली में बीजेपी नहीं करेगी छत्तीसगढ़ की बात, सीएम भूपेश का तंज

30 को रिजल्ट की होगी घोषणा: 30 अप्रैल से पहले कॉपी जांचने का काम पूरा कर लिया जाएगा. 30 अप्रैल को रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा. यह रूटीन की परीक्षा है, इसीलिए सुरक्षा की कोई खास व्यवस्था नहीं की गई है. लेकिन यदि किसी परीक्षा केंद्र में किसी तरह से असहज स्थिति महसूस होती है, तो वहां के प्रधानाध्यापक लगातार सुरक्षा बल के संपर्क में रहेंगे. उन्हें सूचित करेंगे.

खत्म हो चुकी है बोर्ड परीक्षा:10वीं और 12वीं की परीक्षा खत्म हो चुकी है. दसवीं परीक्षा 1 मार्च को शुरू हुई थी. 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू हुई और 31 मार्च को खत्म हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details