छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़: आपका जिला किस जोन में है

By

Published : May 2, 2020, 9:14 PM IST

स्वास्थ्य विभाग ने देश के सभी जिलों को नए नियमों के अनुसार अलग-अलग जोन में बांटा है. इसमें छत्तीसगढ़ के 25 जिलों को ग्रीन जोन जिलों में शामिल किया है और सिर्फ राजधानी रायपुर ही रेड जोन में शामिल है. इसके साथ ही कोरबा जिला ऑरेंज जोन में है.

Corona Zone District in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ के ग्रीन जोन जिले

रायपुर:स्वास्थय मंत्रालय ने देश के सभी जिलों को अलग-अलग जोन में बांटा है. इसमें पूरे देश में कुल 130 जिलों को रेड जोन, 284 को ऑरेंज और 319 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है. छत्तीसगढ़ के लिए राहत की बात ये है कि प्रदेश के 25 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है. राजधानी रायपुर को रेड जोन और कोरबा को ऑरेंज जोन में रखा गया है. लॉकडाउन की तिथि बढ़ने के साथ ही केंद्र सरकार ने इन जिलों में उनकी मौजूदा स्थिति के अनुसार कुछ आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए हैं.

छत्तीसगढ़ में जोन

इस महामारी से निपटने के लिए सरकार अपनी रणनीति में बदलाव कर रही है. हर जिले को उसकी मौजूदा स्थिति के अनुसार ही इस जोन में रखा गया है.स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. देश में अभी जिले रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बंटे हुए हैं, लेकिन अब इसके पैमाने को बदला गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने केस की संख्या, डबलिंग रेट और टेस्टिंग के हिसाब से जिलों की नई लिस्ट तैयार की है.

पढ़ें-क्या नशे की लत छुड़ाने में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है लॉकडाउन

नए नियमों के अनुसार, अब अगर किसी जिले में 21 दिनों से कोई कोरोना वायरस का नया केस नहीं आता है, तो वह ग्रीन जोन में आएगा. पहले ये समय 28 दिनों का था.

ये हैं जोन के दिशा-निर्देश

  • रेड, ग्रीन और ऑरेन्ज जोन के लिए अलग-अलग दिशा निर्देश तैयार किए गए हैं. ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में काफी छूट भी दी गई है.
  • ऑरेंज जोन में टैक्सियों और कैब एग्रीगेटरों को केवल एक ड्राइवर और दो यात्रियों के साथ अनुमति दी जाएगी. ऑरेंज जोन में व्यक्तियों और वाहनों के अंतर्जिला आवागमन को केवल कुछ गतिविधियों के लिए अनुमति दी जाएगी. चारपहिया वाहनों में ड्राइवर के अलावा अधिकतम दो यात्री होंगे.
  • ग्रीन जोन में बड़ी संख्या में अन्य गतिविधियों की अनुमति होगी. ग्रामीण क्षेत्रों में सभी औद्योगिक और निर्माण गतिविधियां, जिनमें मनरेगा, खाद्य प्रसंस्करण ईकाइयां और ईंट-भट्टे शामिल हैं, इन्हें अनुमति दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details