छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jun 4, 2020, 4:34 PM IST

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ नागरिक अधिकार समिति ने की व्यायाम शिक्षकों की नियुक्ति की मांग

छत्तीसगढ़ नागरिक अधिकार समिति और वक्ता मंच ने बुधवार को प्रदेश भर में मांग दिवस मनाया. जिसमें स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश भर के शासकीय विद्यालयों में बीपीएड और एमपीएड योग्यता वाले व्यायाम शिक्षकों के लिए चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति की मांग की गई.

Demand for appointment of exercise teachers
व्यायाम शिक्षकों की नियुक्ति की मांग

रायपुर:छत्तीसगढ़ नागरिक अधिकार समिति और वक्ता मंच ने बुधवार को प्रदेश भर में मांग दिवस मनाया. जिसमें स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश भर के शासकीय विद्यालयों में बीपीएड और एमपीएड योग्यता वाले व्यायाम शिक्षकों के लिए चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति की मांग की गई. इस पद के लिए चयनित सैकड़ों उम्मीदवारों ने अपने घरों और कार्य स्थलों के सामने पोस्टर उठाकर अपनी मांगें प्रदर्शित की.

व्यायाम शिक्षकों की नियुक्ति की मांग

छत्तीसगढ़ नागरिक अधिकार समिति के अध्यक्ष शुभम साहू और वक्ता मंच महिला प्रभारी धनेश्वरी नारंग ने बताया कि रायपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्कूली शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम के नाम ज्ञापन सौंपा गया है. जिसमें चयनित उम्मीदवारों की जल्द से जल्द नियुक्ति की मांग की गई है.

पढ़ें:-आर्थिक तंगी से जूझ रहे प्राइवेट स्कूलों के शिक्षक, 6 महीने से नहीं मिला वेतन

वित्त विभाग के शर्तों की स्वीकृति से खड़ा हुआ प्रश्नचिन्ह

दोनों संगठनों की ओर से बताया गया है कि एक लंबी लड़ाई के बाद प्रदेश के विद्यालयों में खाली पदों पर व्यायाम के शिक्षकों की सीधी भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. जिसके बाद चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच की जा रही थी, लेकिन लॉकडाउन की घोषणा होने से पूरी प्रक्रिया लगभग बंद हो गई थी. अब शासन ने प्रक्रिया पर से रोक तो हटा दी है, लेकिन वित्त विभाग से स्वीकृति की शर्त ने प्रश्नचिन्ह खड़ा कर दिया है.

पढ़ें:-छोटे और मध्यम वर्गीय परिवारों को मकान खरीदी में मिली छूट, आज से लागू

प्रदेश सरकार की घोषणा का विरोध
प्रदर्शनकारियों ने पूरे प्रदेश में नई नियुक्तियों को वित्तीय संकट की आड़ में रोके जाने से प्रदेश सरकार की घोषणा का विरोध किया है. साथ ही खाली पदों पर नई भर्ती जल्द शुरू नहीं होने की स्थिति में आंदोलन को तेज करने की घोषणा की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details