छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Chhattisgarh budget 2023: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बड़ी सौगात, बेरोजगार युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए वार्षक बजट प्रस्तुत किया. अपने बजट भाषण में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों को 2500 रुपए हर माह बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है. इसके साथ ही सीएम भूपेश बघेल ने युवाओं के को और भी कई सौगातें दीं है.

By

Published : Mar 6, 2023, 2:58 PM IST

cg budget 2023 for youth
बेरोजगार युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

बेरोजगारी भत्ते की घोषणा

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने इस कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. सीएम भूपेश बघेल ने इस बजट को भरोसे का बजट बताया. जिसमें उन्होंने प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों को 2500 रुपए हर माह बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है.

सीएम बघेल ने की बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा करते हुए कहा कि "शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की नई योजना शुरू की जाएगी. रोजगार एवं पंजीयन केंद्र में पंजीकृत कक्षा 12वीं और 18 से 35 वर्ष के बेरोजगार युवा, जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम होगी, उन्हें अधिकतम 2 वर्ष तक 25 सौ रुपये प्रतिमाह की दर से बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा करता हूं. इसके लिए 250 करोड़ का नवीन मद में प्रवधान रखा गया है."

यह भी पढ़ें:cg budget 2023: सीएम बघेल ने बजट किया पेश, गोबर के ब्रीफकेस में बजट कॉपी लेकर सदन पहुंचे, गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का संदेश

युवाओं के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं:

  1. मनेन्द्रगढ़, गीदम, जांजगीर चांपा और कबीरधाम में नवीन मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जायेगी. जिसके लिए बजट में 200 करोड़ का प्रावधान किया है.
  2. झीरम में स्पोर्ट्स अकादमी की स्थापना की घोषणा.
  3. नारायणपुर में मलखम्ब अकादमी की घोषणा.
  4. रायपुर में विश्वस्तरीय बैडमिंटन अकादमी खोलने की घोषणा.
  5. कुनकुरी में एडवेंचर स्पोर्ट सेंटर की खोलने की घोषणा.
  6. छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के लिए 25 करोड़ का प्रावधान.
  7. 23 नवीन महाविद्यालयों की स्थापना का प्रावधान.
  8. राज्य रिसर्च फैलोशिप योजना प्रारंभ करने की घोषणा.
  9. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि को 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार किया जाएगा. इसके लिए बजट में 38 करोड़ का प्रावधान.

ABOUT THE AUTHOR

...view details