छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

CG budget 2023 reactions: आम लोगों ने बघेल के बजट को सराहा, कही ये बात !

सोमवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ का बजट पेश किया गया. जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाया गया. इसके अलावा बेरोजगारों के लिए भत्ते की घोषणा की गई.

By

Published : Mar 6, 2023, 11:23 PM IST

CG budget 2023 reactions of people in raipur
आम नागरिकों में बजट को लेकर दिखी खुशी

आम नागरिकों में बजट को लेकर दिखी खुशी

रायपुर:विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य का बजट पेश करने के बाद पूरे प्रदेश के लोग अपनी प्रतिक्रिया देने लगे हैं. आम नागरिकों से ईटीवी भारत की टीम ने बातचीत की. जिनमें से आधे से अधिक नागरिकों को बजट सकारात्मक लगा. कुछ नागरिक बेरोजगारी भत्ता से काफी खुश नजर आए, तो कुछ महिलाएं ऐसी भी थीं, जिन्होंने अपनी रोजगार के लिए निराशा व्यक्त किया.

इसमें से पहले व्यक्ति ने कहा कि "जिस तरह से राज्य में बेरोजगारी है, रोजगार को लेकर सरकार पर लगातार तंज कसे जा रहे थे. बेरोजगारी भत्ता देने मांग की जा रही थी. तो आज के बजट में बेरोजगारी भत्ता से सभी बेरोजगार लोगों को राहत मिली है."


"बेरोजगारी भत्ता देने की स्कीम बहुत अच्छी": दूसरे नागरिक के मुताबिक "मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में बजट पेश किया है. जिसमें सभी वर्गों के लिए अच्छा प्रावधान लाया गया. युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की स्कीम बहुत अच्छी है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन में वृद्धि की गई है. यह बजट छत्तीसगढ़ की जनता के हित के लिए है. लेकिन केंद्र में बैठी मोदी सरकार, जिसने महंगाई इतनी बढ़ा दी है. उसे भी राज्य के बजट के अनुरूप ही काम करना चाहिए. केंद्र सरकार महंगाई को लगातार बढ़ाते जा रही है, जिससे जनता परेशान हो रही है."


पेंशन में हुई बढ़ोतरी को लेकर खुश दिखे लोग: तीसरे व्यक्ति ने पेंशन में हुई बढ़ोतरी को लेकर कहा कि "नहीं से तो बहुत अच्छा है कि कुछ तो मिले. 15 साल पूर्व बीजेपी की सरकार ने पेंशन योजना के प्रति कोई ध्यान नहीं दिया."

"रोजगार के अवसर की दृष्टि से यह बजट काफी अच्छा":वहीं एक महिला का कहना है कि "बजट के लिए हम मुख्यमंत्री को सबसे पहले धन्यवाद करना चाहेंगे. बेरोजगारों के लिए बेरोजगारी भत्ता देना बहुत बड़ी सौभाग्य की बात है. आगे मेडिकल कॉलेज खोलने की बात कही गई. वहीं आत्मानंद के नए स्कूलों की भी स्थापना की जाएगी. तो युवाओं को रोजगार के अवसर की दृष्टि से यह बजट काफी अच्छा है." एक व्यक्ति का कहना है कि "आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय को बढ़ाया गया, वह बहुत अच्छा है."

यह भी पढ़ें:chhattisgarh budget 2023: चुनावी साल में भूपेश बघेल ने खोला पिटारा, कोई नया कर नहीं, बेरोजगार युवाओं को मिलेगा भत्ता

"समस्याओं को लेकर अपनी शिकायत भी की": वहीं बाकी नागरिकों ने बजट की तारीफ तो की. लेकिन ट्रैफिक पुलिस से होने वाली समस्याओं को लेकर अपनी शिकायत भी सामने रखी. कुछ ग्रामीण लोगों के अनुसार, "जो भी गांव से कहीं दूर शहर की तरफ ट्रैवल करते हैं, तो ट्रैफिक पुलिस बेवजह उन्हें रोककर वसूली करती है. जिस वजह से हम बहुत परेशान रहते हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग करते हुए कहा है कि "कृपया इन ट्रैफिक पुलिस को नियंत्रण में रखें और होने वाली समस्याओं का समाधान करें."

महिलाओं के लिए नई योजना की मांग: एक महिला का कहना है कि "बजट में सभी वर्गों के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अलग-अलग तरह के प्रावधान रखे. लेकिन घर में बैठी महिलाओं के लिए भी रोजगार हेतु कोई नई योजना नहीं है. इसलिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ऐसी महिलाओं के प्रगति पर भी कुछ योजना बनानी चाहिए. जिससे वह भी घर बैठकर अपना रोजगार कर सकें."

ABOUT THE AUTHOR

...view details