छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर: पुलिस पब्लिक स्कूल को मिली CBSE की मान्यता, कम फीस में होगी पढ़ाई

By

Published : May 7, 2020, 4:44 PM IST

Updated : May 7, 2020, 5:00 PM IST

रायपुर के पुलिस पब्लिक स्कूल को CBSE ने 12वीं कक्षा तक मान्यता प्रदान कर दी है. अभी तक स्कूल आठवीं कक्षा तक संचालित हो रहा था. इस सत्र से यहां के छात्र-छात्राएं 9वीं में एडमिशन ले सकेंगे. इसके साथ ही कम फीस में बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल पाएगी.

cbse affiliated police school
पुलिस पब्लिक स्कूल रायपुर

रायपुर:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. इस बीच पेंशनबाड़ा स्थित पुलिस पब्लिक स्कूल को CBSE ने 12वीं कक्षा तक मान्यता प्रदान कर दी है. CBSE की विशेष टीम के निरीक्षण में पुलिस पब्लिक स्कूल में सभी मानक पूरे पाए गए, जिसके बाद मान्यता प्रदान की गई. अभी तक स्कूल आठवीं कक्षा तक संचालित हो रहा था. इस सत्र से यहां के छात्र-छात्राएं 9वीं में एडमिशन ले सकेंगे.

पुलिस पब्लिक स्कूल रायपुर

स्कूल में पुलिसकर्मियों के अलावा आम लोगों के बच्चों को भी प्रवेश दिया जाता है. डीजीपी डीएम अवस्थी ने बताया कि इस स्कूल की खास बात यह है कि यहां पुलिसकर्मी ही शिक्षक की भूमिका निभाते हैं. सभी योग्यताएं पूरी करने वाले पुलिसकर्मियों को ही यहां पदस्थ किया गया है.

कम है स्कूल की फीस

यहां पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी भी सिखाई जाती है. इसके अलावा खेलकूद और अन्य गतिविधियां भी लगातार संचालित होती रहती हैं. स्कूल में कम्प्यूटर लैब, प्ले ग्राउंड, म्यूजिक क्लास जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं. वर्तमान में स्कूल बिना किसी व्यावसायिक लाभ की अपेक्षा से संचालित किया जा रहा है. यही वजह है कि पुलिस पब्लिक स्कूल में फीस अन्य स्कूलों के मुकाबले बहुत ही कम है. पिछले साल स्कूल में 185 बच्चे थे.

यह स्कूल भवन कई वर्षों से खाली पड़ा जर्जर हो रहा था. नई सरकार आने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसकी मरम्मत कराकर स्कूल को अच्छे से संचालित करने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद से नए सिरे से योजना बनाकर स्कूल को संचालित किया जा रहा है.

Last Updated : May 7, 2020, 5:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details