छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SPECIAL: राजधानी में पार्किंग स्थल की कमी, अवैध पार्किंग से आमलोगों के साथ प्रशासन परेशान

By

Published : Dec 25, 2020, 1:47 PM IST

Updated : Dec 25, 2020, 9:40 PM IST

रायपुर का विकास तेजी से हो रहा है. इसे महानगर बनाने की दिशा में भी पहल की जा रही है, लेकिन जिस तेजी से इसे महानगर बनाने की तैयारी की जा रही है, उस नजरिए से भी यहां पर पार्किंग स्लॉट नहीं होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को बाजार और अन्य जगहों में सड़क पर ही गाड़ियां पार्क करनी पड़ रही हैं. पार्किंग स्लॉट की कमी के कारण लोगों को अवैध पार्किंग के नाम पर जुर्माना भी भरना पड़ रहा है.

car-have-to-be-parked-in-illegal-parking-due-to-lack-of-parking-slots-in-raipur
राजधानी में पार्किंग स्लॉट की कमी

रायपुर: राजधानी रायपुर में वैसे तो निगम प्रशासन ने कई जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की है, लेकिन बीते कुछ साल में राजधानी का स्वरूप बदला है. उस दृष्टिकोण से पार्किंग स्लॉट की कमी भी महसूस की जा रही है. पार्किंग स्लॉट की कमी के कारण लोगों को अपनी गाड़ियां कहीं भी पार्क करनी पड़ रही है. अवैध पार्किंग के लिए ट्रैफिक पुलिस जुर्माने की कार्रवाई कर रही है. निगम प्रशासन के साथ ही निजी पार्किंग को मिलाकर राजधानी में लगभग 30 पार्किंग स्थल है.

राजधानी में पार्किंग स्थल की कमी

पढ़ें:SPECIAL: कोरोना संकट और लॉकडाउन से रेलवे पार्किंग वीरान, ठेकेदार और कर्मचारियों को भारी नुकसान

रायपुर में पार्किंग स्लॉट की कमी को लेकर ईटीवी भारत ने कुछ लोगों से बात की. उनका कहना है कि राजधानी में कई जगहों पर पार्किंग स्थल बने हुए हैं, लेकिन जिस तेजी से शहर विकास कर रहा है, जनसंख्या के साथ ही दोपहिया और चारपहिया वाहनों की संख्या में वृद्धि हो रही है. राजधानी में पार्किंग स्थल की कमी नजर आ रही है. ऐसे में निगम प्रशासन को पार्किंग स्थल बनाना चाहिए, ताकि वाहन चालकों को जुर्माने और चालान से छुटकारा मिल सके.

रायपुर में पार्किंग स्लॉट की कमी

पढ़ें: जगदलपुर में लचर यातायात व्यवस्था ने बढ़ाई परेशानी, सड़कों पर गाड़ियों की लगी लंबी लाइन


नो पार्किंग में वाहन चालकों से 200-700 रुपये तक की वसूली

ETV भारत ने रायपुर में पार्किंग की कमी को लेकर यातायात विभाग के अधिकारियों से बातचीत की. यातायात विभाग के डीएसपी सतीश ठाकुर ने पार्किंग में कमी की बात को स्वीकार किया. उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर पार्किंग स्थल नहीं हैं. ऐसे में लोगों से जुर्माने की राशि ली जा रही है. रायपुर में दोपहिया और चारपहिया वाहनों की संख्या लगभग 12 लाख है. राजधानी में प्रतिदिन लगभग 150 से 200 दोपहिया और चारपहिया वाहनों से अवैध पार्किंग पर जुर्माना राशि ली जा रही है. अवैध पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने वाले चारपहिया वाहन चालकों से 700 रुपये जुर्माना लिया जा रहा है. दो पहिया वाहन खड़े करने वालों से 200-300 रुपया जुर्माना लिया जा रहा है.

पार्किंग स्लॉट की कमी

निगम प्रशासन द्वारा संचालित 5 पार्किंग स्थल पुराने और 3 नए पार्किंग स्थल

नगर निगम के अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य ने कहा कि निगम प्रशासन ने 8 जगहों पर पार्किंग स्थल बनाए हैं. 5 पार्किंग स्थल पर गाड़ियां पार्किंग हो रही हैं. पार्किंग स्थल शास्त्री बाजार पार्किंग, जय स्तंभ चौक में मल्टी लेवल पार्किंग, गांधी मैदान पार्किंग, पंडरी बस स्टैंड पार्किंग और सिंधी बाजार पार्किंग स्थल है. यहां गाड़ियों को पार्क किया जा रहा है.

पार्किंग स्लॉट की कमी के कारण लोग परेशान

3 नये पार्किंग स्थलों को जल्द शुरू करेगा निगम प्रशासन
3 नवनिर्मित पार्किंग स्थल को बहुत जल्द शुरू किया जाएगा. नवनिर्मित पार्किंग स्थल में बूढ़ा तालाब पार्किंग स्थल, जवाहर बाजार पार्किंग स्थल और कलेक्ट्रेट कार्यालय के पास मल्टीलेवल पार्किंग स्थल है. पार्किंग स्थलों को जल्द शुरू किया जाएगा. निगम प्रशासन ने कहा कि तेजी से शहर विकास कर रहा है. कुछ जगहों पर पार्किंग स्थल और भी बनाए जाएंगे. ताकि लोगों को परेशानी न हो.

कार पार्किंग की कमी
Last Updated : Dec 25, 2020, 9:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details