छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SPECIAL: लाल किले से पीएम की अपील ने इतना प्रभावित किया कि ये नेक काम करने लगा परिवार

By

Published : Sep 7, 2019, 10:15 PM IST

राजधानी रायपुर के एक बैरागी परिवार ने प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बंद कर पूरे समाज के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है.

परिवार हुआ पीएम मोदी के भाषण से प्रभावित

रायपुर: इस साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में पॉलीथिन न इस्तेमाल करने की अपील देश से की. पीएम की इस अपील से कोई इतना प्रभावित हुआ कि एक नेक और जरूरी पहल शुरू की है.

परिवार हुआ पीएम मोदी के भाषण से प्रभावित

सरकार ही नहीं इस राज्य में एक ऐसा परिवार है, जिससे पूरे देश को सीख लेनी चाहिए. ये फैमिली न खुद प्लास्टिक का इस्तेमाल करती है बल्कि दूसरे न करें इसके लिए जागरूकता अभियान चला रही है.

समाज के लिए जागरूकता अभियान
राजधानी रायपुर में रहने वाला बैरागी परिवार ने न केवल खुद प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बंद कर दिया बल्कि पूरे समाज के लिए जागरूकता अभियान भी शुरू किया है. सुरेंद्र बैरागी एक प्राइवेट नौकरी करते हैं. वे अपने खाली समय में अपनी पत्नी के साथ मिलकर कपड़े के बने थैले सिलते हैं. सुरेंद्र ऑफिस से आकर अपनी पत्नी के साथ थैली सिलने में उनकी मदद करते हैं और सुबह मार्केट जाकर लोगों को पॉलिथीन के बदले कपड़े से बना थैला बांटते हैं.

पढ़ें : मोदी सरकार के 100 दिन: कृषि क्षेत्र में कैसा रहा प्रदर्शन और क्या हैं उम्मीदें ?

प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील
सुरेंद्र बैरागी की स्टोरी में उनके दोस्त भी शामिल हैं. लक्ष्मण और रवि गुप्ता के साथ मिलकर रोज सुबह सुरेंद्र बैरागी लोगों के बीच जाते हैं और उन्हें प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए जागरूक करते हैं. सुरेंद्र बैरागी बताते हैं कि जब हम लोगों से मिलने जाते हैं तो अलग-अलग तरीके के लोग मिलते हैं. सभी का इस पर अलग अलग नजरिया होता है कुछ तो यह भी कहते हैं कि हम प्लास्टिक नहीं लेंगे आप फैक्ट्री बंद करवाइए.

मोदी के भाषण के बाद लिया संकल्प
सुरेंद्र बैरागी बताते हैं कि उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण सुनकर उन्होंने इस दिशा में काम करने की ठानी. उनकी टोली के लोगों ने मिलकर सबसे पहले अपने अपने घरों में प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद किया और उसके बाद लोगों को जागरूक करना शुरू किया. सुरेंद्र बैरागी की पत्नी आशा बैरागी कहती है कि वो पहले भी सिलाई का काम किया करती थीं. 15 अगस्त को जब उन्होंने पीएम मोदी का भाषण सुना तो एक प्रण लिया कि लोगों को इसके प्रति जागरूक करेंगी.

पूरे परिवार का मिला सपोर्ट
आशा कहती हैं कि दिन से कुछ समय निकालकर वो झोला सिल देती हैं. आशा कहती हैं इस काम में उनके पति उनकी मदद करते हैं और पूरे परिवार का सपोर्ट भी है. सुरेंद्र के दोस्तों का भी कहना है कि सरकार जब अपना का करेगी तब करेगी, हमें भी शुरुआत करनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details