छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Oct 22, 2022, 9:39 PM IST

Updated : Oct 23, 2022, 1:29 PM IST

ETV Bharat / state

hacker arrested in Raipur : बीटेक पास हैकर गिरफ्तार, इंस्टाग्राम के जरिए करता था ठगी

hacker arrested in Raipur रायपुर पुलिस ने बीटेक पास एक हैकर को गिरफ्तार किया है. आऱोपी इंस्टाग्राम आईडी हैक कर अश्लील फोटोज के जरिए लोगों को ब्लैकमेल किया करता था.

hacker arrested in Raipur
छत्तीसगढ़ साइबर क्राइम

रायपुर : इंस्टाग्राम एप में निजी फोटो वायरल करने की धमकी देकर पैसों की मांग करने वाले एक आरोपी को पुलिस ने दबोचा है. पुलिस गिरफ्त में आया आरोपी झारखंड का रहने वाला है. पुलिस ने दिल्ली जाकर आरोपी को गिरफ्तार किया है. उसका नाम सीताराम कपरदार है और वह बीटेक पास आउट हैं. सीताराम ने रायपुर समेत देशभर में कई लोगों को अपना शिकार बनाया है.

शिकंजे में हैकर
इंस्टा की आईडी हैक कर देता था धमकी :एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट (Anti Crime and Cyber ​​Unit Raipur) के साथ गंज पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने एक दिल्ली से एक आरोपी को गिरफ्तार कर आरोपी को लेकर आई हैं, पकड़ा गया आरोपी सीताराम इंस्टा की आईडी हैक कर निजी फोटो के साथ अश्लील फोटो को अपलोड करने की धमकी देकर पैसे उगाही करता था. इसकी शिकायत गंज थाने में दर्ज हुई थी. इसके बाद रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने मामले की गंभीरता को देखते हुए एसीसीयू के साथ ही गंज पुलिस को जांच कर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए थे.



ऐसे लगाता था चूना :गंज थाना क्षेत्र में इस मामले की शिकायत हुई थी. रिपोर्टकर्ता के मुताबिक उसके बेटे का इंस्टाग्राम हैक कर उसी एकाउंट से निजी फोटो को वायरल करने की धमकी देते हुए पैसे की मांग की थी. युवक और महिला मित्र की फोटो को मोडिफाई कर उसके एकाउंट से जुड़े लोगों को भेज कर वायरल करने की धमकी दी. क्यूआर कोड और लिंक के माध्यम से पैसे की मांग की जा रही थी. पैसे नहीं देने पर आरोपी द्वारा लगातार बदमान करने की धमकी दी जा रही थी.


एसएसपी ने मामले का किया खुलासा :रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि आरोपी सीताराम मूलतः झारखंड का रहने वाला हैं. आरोपी वर्तमान में दिल्ली में रहकर घटना को अंजाम देता था. इस मामले की तफ्तीश के लिए एसीसीयू को लगाया गया. टीम ने तकनीकी विश्लेषण और बैंक खातों के माध्यम से आरोपी का लोकेशन दिल्ली में मिला. दिल्ली गई टीम ने न्यू फैण्ड्स लाइब्रेरी के पास लाडोसराय में होने के अहम सुराग मिला. इसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर रायपुर लाया गया.

Last Updated : Oct 23, 2022, 1:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details