छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Boda Vegetable Of Bastar : छत्तीसगढ़ के बाजार में आया बस्तर का काला सोना, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

By

Published : Jul 11, 2023, 5:06 PM IST

Updated : Jul 11, 2023, 11:19 PM IST

Boda Vegetable Of Bastar छत्तीसगढ़ के बाजारों में सबसे कीमती सब्जी बिकने के लिए पहुंच चुकी है. इस सब्जी की खासियत के कारण ही इसे लोग महंगी कीमत पर भी खरीदने के लिए तैयार हैं. इसके पोषक तत्व लोगों को आकर्षित कर रहे हैं.

Boda vegetable of bastar
बाजार में आया बस्तर का काला सोना

रायपुर :आपने सब्जियां तो कई किस्म की खाईं होंगी. सस्ते से लेकर महंगी तक. लेकिन एक सब्जी ऐसी भी है जो सोने के भाव में बिकती है.आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसी भी कोई सब्जी हो सकती है. लेकिन ये हकीकत है. ऐसी सब्जी होती है. ये सब्जी मिलती है. यह सब्जी छत्तीसगढ़ के बस्तर में पाई जाती हैं. बस्तर में मिलने वाली इस सब्जी की कीमत पांच हजार किलो तक है. तो आइए जानते हैं इस सब्जी के बारे में सबकुछ

पांच हजार प्रति किलो तक बिकती है ये सब्जी :हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं. उसे बस्तर की आम भाषा में बोड़ा कहा जाता है. बोड़ा बारिश में मिलने वाले पुटू की एक किस्म है.जो रंग में काला दिखता है.मॉनसून की पहली बारिश के साथ ही बस्तर के जंगलों से आदिवासी बोड़ा निकालकर बाजारों तक लाते हैं.जहां इसकी शुरुआती कीमत 5 हजार रुपए प्रति किलो तक होती है.फिर जैसे-जैसे बाजार में इसकी उपलब्धता होती जाती है कीमत कम होने लगती है.

" बोड़ा मशरूम की एक प्रजाति है. यह बस्तर के सुदूर अंचलों में पाया जाता है. मशरूम की प्रजाति होने की वजह से इसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है. जमीन के भीतर से निकलने की वजह से इसमें मिनरल्स भी काफी मात्रा में होते हैं. जो स्वास्थ्य को अच्छा रखने में सहायक होते हैं. इन्हें खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और खासकर प्रोटीन मिलता है. कुछ स्टडी में यह पाया गया है कि इन्हें खाने से इंफेक्शन, बीपी शुगर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है." डॉक्टर अनुराग अग्रवाल, जनरल मेडिसिन और न्यूट्रिशन्स

कहां उगता है बोड़ा : बोड़ा की खास बात ये है कि इसकी खेती नहीं की जा सकती.ये प्राकृतिक रूप से साल के पेड़ के नीचे होता है.इसलिए आदिवासी जंगल के अंदर खास जगहों पर जाकर इसे जमीन से खोदकर निकालते हैं.आदिवासियों के मुताबिक बादल की गर्जना से ही बोड़ा की पैदावार तय होती है. जितनी जोर से बादल गरजेंगे उतनी ही ज्यादा बोड़ा की पैदावार होगी.

बोड़ा सब्जी के बारे में जानिए

क्यों होती है कीमत ज्यादा :बोड़ा दो रंग का होता है एक सफेद और दूसरा काला. लेकिन दोनों का स्वाद अलग है. सफेद बोड़ा जहां नरम होता है,वहीं काला बोड़ा थोड़ा सख्त. जमीन के अंदर होने के कारण इसे निकालने में काफी मेहनत करनी होती है. इसी वजह से इसकी कीमत ज्यादा होती है.

IFS officers transferred: 9 आईएफएस अधिकारियों का तबादला, ओपी यादव को दी गई कैम्पा की जिम्मेदारी
Police Officers Transfer In Chhattisgarh: छत्तीसगढ में दो आईपीएस और 26 पुलिस कर्मियों का हुआ तबादला
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में 23 आईएएस अधिकारियों का तबादला

बीमारियों के इलाज में मददगार : बोड़ा का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. कुपोषण, बैक्टिरियल इंफेक्शन,पेट से संबंधित बीमारियां, ब्लड प्रेशर और शुगर मरीजों के लिए बोड़ा का सेवन फायदेमंद है. बोड़ा के अंदर कई तरह के पोषक तत्वों की भरमार है. बोड़ा के अंदर प्रोटीन और विटामिन भरपूर रहता है.डाइटीशियन अक्सर वजन संतुलित रखने के लिए बोड़ा के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है. बोडा में विटामिन डी, प्रोटीन फाइबर, सेलेनियम, पोटेशियम एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. बोड़ा प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत है.

बोड़ा सब्जी के गुण
Last Updated : Jul 11, 2023, 11:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details