छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा उपचुनावः देवती कर्मा को टिकट देने पर बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाया परिवारवाद का आरोप

By

Published : Sep 1, 2019, 8:00 PM IST

देवती कर्मा को टिकट मिलने के बाद भाजपा को एक बार फिर कांग्रेस पर हमला करने का मौका मिल गया है. भाजपा ने कांग्रेस पर एक बार फिर परिवारवाद का आरोप लगाया है. भाजपा का कहना है कि कांग्रेस में परिवारवाद हावी है.

देवती कर्मा को टिकट देने पर बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाया परिवारवाद का आरोप

रायपुर: कांग्रेस पर एक बार फिर परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगा है. यह आरोप दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए दोबारा देवती कर्मा के नाम के ऐलान के बाद लगा है. भाजपा की मानें तो कांग्रेस के पास कोई नया चेहरा नहीं था और वहां परिवारवाद हावी है. इस वजह से फिर से कर्मा परिवार के सदस्य को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

दोनों पार्टियों ने घोषित किए उम्मीदवार
दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव को लेकर दोनों ही पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. जहां एक और कांग्रेस ने नक्सली हमले में मारे गए महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा को दोबारा अपना उम्मीदवार घोषित किया है. तो वहीं दूसरी ओर बीजेपी ने नक्सली हमले में मारे गए विधायक भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी को अपना उम्मीदवार बनाया है. दोनों उम्मीदवारों में एक समानता है कि इनके पति की हत्या नक्सलियों द्वारा की गई है.

देवती कर्मा को टिकट देने पर बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाया परिवारवाद का आरोप

कांग्रेस में गहमागहमी का माहौल
कांग्रेस द्वारा देवती कर्मा को दोबारा टिकट दिए जाने से कहीं ना कहीं पार्टी के अंदर गहमागहमी का माहौल है. क्योंकि देवती कर्मा विधानसभा चुनाव में भीमा मंडावी से हार गई थीं. बावजूद इसके कांग्रेस ने एक बार फिर उन पर विश्वास जताते हुए दांव लगाया है.

कांग्रेस में परिवारवाद हावी है- सच्चिदानंद उपासने
इस पर भाजपा का कहना है कि कांग्रेस में परिवारवाद हावी है और यही वजह है कि दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में देवती कर्मा को टिकट दिया गया है. जबकि वहां से और भी लोगों ने टिकट के लिए दावेदारी पेश की थी लेकिन उन्हें टिकट नहीं दी गई. उपासने की मानें तो इस बात को लेकर पार्टी के अंदर अंतरकलह मचा हुआ है.

देवती अच्छी उम्मीदवार- कांग्रेस
वहीं कांग्रेस का कहना है कि देवती कर्मा अच्छी उम्मीदवार हैं. देवती कर्मा महेंद्र कर्मा की पत्नी है दंतेवाड़ा में कर्मा परिवार वर्चस्व रहा है. पिछला चुनाव वह मात्र 22 सौ वोटों से हारी थीं. पार्टी ने जीतने की संभावनाओं को देखते हुए उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है. पार्टी को पूरा भरोसा है कि देवती कर्मा के रूप में कांग्रेस से बस्तर में एक और विधायक की वापसी होगी.

भारी मतों से जीतेंगी देवती- फूलोदेवी नेताम
महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष फूलो देवी नेताम ने इस पर कहा कि देवती कर्मा पूर्व में विधायक रह चुकी हैं और जनता के बीच में गई थी. लेकिन भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी अब तक जनता के बीच नहीं गई है. वह पहली बार लोगों के बीच निकलेंगी और उन्हें लोग पहचानते भी नहीं है, इसलिए फर्क पड़ेगा. फूलो देवी ने कहा कि देवती वर्मा पिछला चुनाव बहुत कम अंतर से हारी हैं. इस बार निश्चित तौर पर बहुत भारी मतों से वे जीत हासिल करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details