छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Adi Shankaracharya jayanti :भारत निर्माण में आदि शंकराचार्य का योगदान

Adi Shankaracharya jayanti आदि शंकराचार्य एक श्रद्धेय हिंदू दार्शनिक और धर्मशास्त्री थे. जो 8वीं शताब्दी के दौरान भारत में रहे. उन्हें हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख आध्यात्मिक नेताओं में से एक माना जाता है.आदि शंकराचार्य को अद्वैत वेदांत दर्शन में उनके योगदान के लिए जाना जाता है.

By

Published : Apr 14, 2023, 1:35 PM IST

Adi Shankaracharya jayanti
आदि शंकराचार्य और भारत निर्माण

रायपुर : आदि शंकराचार्य जयंती एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है. जो प्राचीन भारत के महानतम दार्शनिकों और धर्मशास्त्रियों में से एक, आदि शंकराचार्य की याद में मनाया जाता है. आदि शंकराचार्य को हिंदू दर्शन के प्रमुख विद्यालयों में से एक, अद्वैत वेदांत को पुनर्जीवित करने और लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है. आदि शंकराचार्य जयंती की हर साल बदलती रहती है क्योंकि यह हिंदू कैलेंडर में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की 5वीं तिथि को मनाई जाती है.

कब है आदि शंकराचार्य की जयंती : आदि शंकराचार्य जयंती साल 2023 में 3 मई को मनाई जाएगी. इस दिन, आदि शंकराचार्य के भक्त पूजा करते हैं और उनके सम्मान में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित करते हैं. आदि शंकराचार्य के भक्त उनकी शिक्षाओं और दर्शन पर धार्मिक प्रवचनों और चर्चाओं में भी शामिल होते हैं. केरल के कलाडी में आदि शंकराचार्य का एक विशाल मंदिर भी है. कलाडी आदि शंकराचार्य की जन्मस्थली मानी जाती है.इसलिए लोग इस दिन मंदिर में जाकर उनके दर्शन करते हैं.आदि शंकराचार्य जयंती एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो हिंदू दर्शन और आध्यात्मिकता के प्रति आदि शंकराचार्य के अपार योगदान को उजागर करता है.

ये भी पढ़ें- किसी एक की कुंडली में ग्रहों के प्रभाव का परिवार पर असर

आदि शंकराचार्य की स्मृति : भारत में आदि शंकराचार्य को समर्पित कई मंदिर हैं. जिनमें कई मंदिरों में उनकी बड़ी मूर्तियां हैं. आदि शंकराचार्य की सबसे प्रसिद्ध और प्रभावशाली मूर्तियों में से एक भारत के उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर में है. केदारनाथ मंदिर हिमालय में 3 हजार 5 सौ 83 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.जिसे एक श्रद्धेय हिंदू तीर्थ स्थल है. मंदिर में आदि शंकराचार्य की एक बड़ी मूर्ति है जो काले पत्थर से बनी है.इस मूर्ति को भारत में आदि शंकराचार्य के सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली चित्रणों में से एक माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details