छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जानिए आज क्या रहेगा खास, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

By

Published : Jun 24, 2021, 7:03 AM IST

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन के साथ राजनीति में क्या होने वाला है आज खास, ETV भारत पर एक क्लिक में मिलेगी आपको पूरी जानकारी. जुड़े रहिए ETV भारत के साथ, दिनभर पल-पल की अपडेट के लिए...

news today 24 june
न्यूज टुडे 24 जून

AICC की बैठक

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (AICC President Sonia Gandhi) ने आज AICC (All India Congress committee) के महासचिवों, राज्य प्रभारियों और पीसीसी अध्यक्षों की बैठक बुलाई है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली ये बैठक आज सुबह 10 बजे से शुरू होगी. इस बैठक में छत्तीसगढ़ से भी AICC महासचिव, राज्य प्रभारी और पीसीसी चीफ मोहन मरकाम (PCC Chief Mohan Markam) शामिल होंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी

भाजपा विधायक दल की बैठक

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री दुष्यंत कुमार गौतम छत्तीसगढ़ प्रवास पर हैं. आज वे भाजपा विधायक दल और अनुसूचित जाति मोर्चा की बैठक लेंगे. इसके अलावा वे प्रदेश पदाधिकारियों से मुलाकात भी करेंगे.

बीजेपी की बैठक

ज्येष्ठ पूर्णिमा आज, भगवान जगन्नाथ का होगा जलाभिषेक

आज ज्येष्ठ पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा. ज्येष्ठ शुक्ल पूर्णिमा का पर्व ज्येष्ठ नक्षत्र में आज मनाया जाएगा. इस दिन सुबह शुभ मुहूर्त में स्नान करना योगकारी माना गया है. स्नान के बाद ईश्वर की स्तुति, प्रार्थना और उपासना करनी चाहिए. आज के दिन भगवान सत्यनारायण की कथा करना और सुनना विशेष शुभकारी है. पूर्णिमा के दिन ब्राह्मणों को दान करना, भोजन कराना और उनकी सेवा करना कल्याणकारी माना गया है. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र की मूर्तियों को सुबह-सुबह जगन्नाथपुरी के रत्नसिंहासन से स्नान मंडप पर लाया जाएगा. जहां भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा का स्नान संपन्न कराया जाएगा. इसके बाद दोपहर में भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र की मूर्तियों को फिर से हाथी-गणपति वेश पहनाकर तैयार किया जाएगा. बाद में रात में तीन मुख्य देवता मंदिर परिसर में स्थित अनसर गृह में चले जाएंगे. अनसर अवधि के दौरान भक्त अपने देवताओं को नहीं देख सकेंगे. हिंदू किवदंतियों के मुताबिक, ये माना जाता है कि स्नान यात्रा अनुष्ठान के दौरान देवताओं को बुखार हो जाता है और वे 15 दिनों तक आराम करते हैं.

भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा, श्री जगन्नाथ

आज से मुफ्त में मिलेगा खाना

अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व चीफ सेक्रेटरी और छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister TS Singhdeo) के पिता मदनेश्वर शरण सिंहदेव की पुण्यतिथि के मौके पर आज से गरीबों के लिए मुफ्त भोजन कार्यक्रम की शुरुआत होगी. महामाया मंदिर में अब रोजाना 150 लोगों को दो टाइम मुफ्त खाना मिलेगा.

जम्मू-कश्मीर के नेताओं की पीएम के साथ बैठक आज

जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है. सर्वदलीय बैठक में आमंत्रित किए गए चार पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित 14 नेताओं में से ज्यादातर नई दिल्ली पहुंच गए हैं. साल 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने और इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद से ये केंद्र और जम्मू-कश्मीर की मुख्यधारा के राजनीतिक नेताओं के बीच पहली बैठक है.

कश्मीर मुद्दे पर पीएम ने बुलाई बैठक

भारत और चीन के बीच WMCC की बैठक आज

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (line of actual control) पर बीते एक साल से ज्यादा वक्त से जारी गतिरोध को सुलझाने की कोशिशों में फिर बातचीत की कवायदों का दौर शुरू होगा. इस कड़ी में भारत और चीन के बीच कूटनीतिक स्तर पर इस हफ्ते डब्लयूएमसीसी (WMCC) की अहम बैठक होगी. वहीं इसके बाद दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर स्तर की चर्चा भी होनी है. भारत-चीन सीमा मामलों पर बातचीत के लिए बने डबल्यूएमसीसी की 22वीं बैठक आज होगी.

गुजरात में मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश हो सकते हैं राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज गुजरात में मजिस्ट्रेट की अदालत के सामने पेश हो सकते हैं. वह 'मोदी उपनाम' को लेकर की गई टिप्पणी में गुजरात के एक विधायक की ओर से दायर आपराधिक मानहानि मामले में अंतिम बयान दर्ज कराने के लिए पेश होंगे. सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ए एन दवे ने एक हफ्ते पहले राहुल गांधी को निर्देश दिया था कि सूरत से भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी की ओर से दर्ज कराए गए अवमानना मामले में अंतिम बयान दर्ज कराने के लिए 24 जून को मौजूद रहें. यह जानकारी बुधवार को सूरत कांग्रेस के कानूनी प्रकोष्ठ के सदस्य और वकील फिरोज खान पठान ने दी.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

सुशांत सिंह राजपूत केस: आज फैसला सुनाएगा मुजफ्फरपुर कोर्ट

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत की साजिश के आरोप में दर्ज पुनरीक्षण वाद (रिवीजन केस) पर मुजफ्फरपुर कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद कोर्ट आज फैसला सुनाएगी. कोर्ट में सलमान खान (Salman Khan) समेत आठ फिल्मी हस्तियों के खिलाफ भी सुनवाई हुई थी, जिस पर आज फैसला आना है.

सुशांत मामले में आज फैसला

भारत में आज लॉन्च होगा वीवो वी21ई 5जी

वीवो भारतीय बाजार में अपना नया स्मार्टफोन वीवो वी21ई 5जी लॉन्च करने जा रहा है. स्मार्टफोन के 24 जून के देश में 8जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च होने की संभावना है. डेंसिटी 700 चिप वीवो वी21ई 5जी को 8जीबी रैम के साथ पावर देती है और इसमें 128जीबी की इंटरनल स्टोरेज और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है. फोन फनटच ओएस 11.1 और एंड्रॉइड 11 ओएस पर चलता है.

Vivo V21e 5G

Strawberry Moon 2021: आज आसमान में दिखेगा स्ट्रॉबेरी मून

ग्रीष्म संक्राति के बाद की पहली पूर्णिमा आज है और आज एक अनोखी खगोलीय घटना आसमान में दिखाई देगी. आज आसमान में चंद्रमा (चांद) स्ट्रॉबेरी के रंग में दिखाई देगा. इस अनोखी खगोलीय घटना को स्ट्राबेरी मून (Strawberry Moon) कहा जाता है. आज चांद आकार में बड़ा और थोड़ा-थोड़ा स्ट्राबेरी की तरह गुलाबी रंग का दिखाई पड़ेगा.

स्ट्रॉबेरी मून 2021

ABOUT THE AUTHOR

...view details