छत्तीसगढ़

chhattisgarh

आज की वो बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

By

Published : Sep 15, 2020, 6:58 AM IST

Updated : Sep 15, 2020, 7:09 AM IST

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास, ETV भारत पर एक क्लिक में आपको मिलेगी पूरी जानकारी.

news today 15 september
न्यूज टु़डे 15 सितंबर

संसद के मानसून सत्र का दूसरा दिन

आज संसद के मानसून सत्र का दूसरा दिन है. विपक्ष आज केंद्र सरकार को चीन और कोरोना के मुद्दे पर घेरने की कोशिश करेगा. इसके अलावा छत्तीसगढ़ से जुड़े कई मुद्दों को यहां के स्थानीय सांसद सदन में उठा सकते हैं. बता दें कि सोमवार को राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने सदन में छत्तीसगढ़ी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने का मुद्दा उठाया था.

संसद

चीन को लेकर सदन में बयान दे सकते हैं रक्षा मंत्री

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीनी सैनिकों के बीच जारी गतिरोध को लेकर आज संसद में बयान दे सकते हैं. विपक्ष द्वारा इस मुद्दे पर चर्चा कराए जाने की मांग के बीच यह बयान काफी महत्व रखता है. राजनाथ सिंह की हाल ही में मास्को में चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगहे के साथ मुलाकात हुई थी. कुछ दिन पहले विदेश मंत्री जयशंकर की भी चीन के उनके समकक्ष वांग यी के साथ मुलाकात हुई थी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

बिहार को सौगात देंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार को 541 करोड़ रुपए की तीसरी सौगात देंगे. इसके तहत सूबे के शहरी विकास की आठ अहम योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही राजधानी पटना में 152 करोड़ से बनी बेउर और करमलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्‌घाटन, 41 करोड़ की सीवान जलापूर्ति योजना का उद्‌घाटन, 32 करोड़ की बक्सर जलापूर्ति योजना का उद्‌घाटन, 52 करोड़ की लागत से छपरा में जलापूर्ति योजना का शुभारंभ, 198 करोड़ की मुंगेर जलापूर्ति और 59 करोड़ की जमालपुर जलापूर्ति योजना और 11 करोड़ की लागत से मुजफ्फरपुर में बनने वाले रिवर फ्रंट डेवलपमेंट कार्यक्रम का शिलान्यास करेंगे.

राज्यपाल के क्वॉरेंटाइन का आज आखिरी दिन

राज्यपाल अनुसुइया उइके के होम क्वॉरेंटाइन का आज आखिरी दिन है. कोरोना संक्रमण के चलते उन्होंने अपने गृह जिला छिंदवाड़ा स्थित निवास पर 15 सितंबर तक क्वॉरेंटाइन पर रहने का फैसला लिया था. पिछले दिनों संपर्क में आए कुछ लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद उन्होंने खुद को क्वॉरेंटाइन किया था.

राज्यपाल अनुसुइया उइके

पीसीसी चीफ नहीं मनाएंगे अपना जन्मदिन

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के अध्यक्ष मोहन मरकाम का आज जन्मदिन है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उन्होंने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला लिया है. मरकाम ने अपने समर्थकों को पत्र लिखकर कहा कि संकट के इस समय में पीड़ित मानवता की सेवा ही मेरे प्रति शुभेच्छा होगी.

मोहन मरकाम

बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और भारी वर्षा होने की भी संभावना है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुककर बारिश हो रही है. आज भी प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है.

बारिश की संभावना

अभिकर्ता संघ का धरना-प्रदर्शन

कांग्रेस के जन घोषणा पत्र के वादों को याद दिलाने और चिटफंड कंपनी में फंसे पैसे वापसी की मांग को लेकर सभी जिलों में अभिकर्ता संघ के सदस्य आज धरना-प्रदर्शन करेंगे. छत्तीसगढ़ अभिकर्ता उपभोक्ता सेवा संघ के प्रदेश अध्यक्ष गगन कुंभाकर के नेतृत्व में प्रदेश, जिला और ब्लॉक के पदाधिकारी इस धरने में शामिल होंगे.

धरना-प्रदर्शन

अभियंता दिवस आज

आज अभियंता दिवस है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अभियंता दिवस के मौके पर सभी इंजीनियरों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. सीएम ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि भारत के महान इंजीनियर भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की स्मृति में हम उनके जन्मदिन 15 सितंबर को अभियंता दिवस के रूप में मनाते हैं. उन्हें आधुनिक भारत के विश्वकर्मा के रूप में बड़े सम्मान के साथ याद किया जाता है. सर विश्वैश्वरैया ने अपनी असाधारण दृष्टि और प्रतिभा से भारत में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया.

भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया
Last Updated : Sep 15, 2020, 7:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details