छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जानिए आज क्या रहेगा खास, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

By

Published : Jun 15, 2021, 7:01 AM IST

Updated : Jun 15, 2021, 7:27 AM IST

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन के साथ राजनीति में क्या होने वाला है आज खास, ETV भारत पर एक क्लिक में मिलेगी आपको पूरी जानकारी. जुड़े रहिए ETV भारत के साथ, दिनभर पल-पल की अपडेट के लिए...

news today 15 june
न्यूज टूडे 15 जून

सरगुजा को सौगात देंगे सीएम भूपेश

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) आज सरगुजा को 247.91 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात देंगे. वे वर्जुअल तरीके से विकासकार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे. वर्चुअल माध्यम से आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरीय प्रशासन मंत्री शिव कुमार डहरिया करेंगे. कार्यक्रम में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister TS Singhdeo), खाद्यमंत्री अमरजीत भगत (Food Minister Amarjit Bhagat) मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

बिना रजिस्ट्रेशन आज के बाद व्यापार नहीं कर पाएंगे सराफा कारोबारी

छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में आज के बाद यानी 16 जून से सोने के आभूषण बिना हॉलमार्क (gold Hallmarking) के नहीं बेचे जा सकेंगे. इसके लिए सराफा से जुड़े सभी कारोबारियों को 15 जून तक भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) में पंजीकृत होना अनिवार्य है. भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards) में बिना पंजीयन कराए कोई भी सराफा व्यापारी (bullion traders) अपना व्यापार नहीं कर सकेंगे. इसके लिए भारतीय मानक ब्यूरो ने कुछ मापदंड भी तय किए हैं. भारतीय मानक ब्यूरो के मुताबिक प्रदेश में 1600 से अधिक सराफा कारोबारी हैं, जिसमें से अब तक करीब 1100 सराफा कारोबारियों ने भारतीय मानक ब्यूरो में पंजीयन कराया है.

भारतीय मानक ब्यूरो

आज रायपुर पहुंच सकता है मानसून

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज मानसून के पहुंचने की संभावना है. वहीं आज प्रदेश का मौसम (weather of chhattisgarh) सामान्य रहेगा. राजधानी रायपुर समेत बिलासपुर, कोरबा, बेमेतरा, दुर्ग और महासमुंद का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. रायपुर और धमतरी का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं बलौदाबाजार का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम साफ रहेगा. बस्तर में न्यूनतम तापमान 24°C रहेगा.

छत्तीसगढ़ में मानसून

जशपुर में लॉकडाउन का आखिरी दिन

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है. लेकिन जशपुर समेत कई ऐसे जिले हैं जहां अब भी कोरोना मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रहा था. जिसे देखते हुए जशपुर में लॉकडाउन बढ़ा (Lockdown extended in Jashpur) दिया गया था. जिले में 6 जून रात 12 बजे से 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया गया था. लॉकडाउन के दौरान कुछ छूट भी दी गई थी. हालांकि जिले की सीमाएं अब पूरी तरह से सील रखी गई है. आज के बाद प्रशासन लॉकडाउन में कुछ और छूट दे सकता है.

जशपुर में लॉकडाउन

आज से शुरू होगी चारधाम यात्रा

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का असर कम होने के बाद अब राज्य सरकार ने चारधाम की यात्रा (Chardham yatra) को संचालित करने का फैसला लिया है. इसके तहत 15 जून यानी आज से धामों के संबंधित जिलों के लोगों को चारधाम की यात्रा पर जाने की अनुमति दे दी है. हालांकि, इसके लिए सभी श्रद्धालुओं को आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लाना जरूरी होगा. पिछले साल की तर्ज पर इस साल भी चारधाम की यात्रा को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने को लेकर देवस्थानम बोर्ड (Devasthanam Board) ने यात्रा संचालन के लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजा था, जिस पर स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन विभाग (Department of Health and Disaster Management) की ओर से अनुमति दे दी है.

चारधाम यात्रा की शुरूआत

बंगाल दौरे पर जाएंगे एमपी के बीजेपी नेता

बंगाल चुनाव में मिली हार के बाद बीजेपी फिर से ममता के गढ़ में जाने को तैयार हैं. 15 जून के बाद मध्य प्रदेश के भाजपा कार्यकर्ता बंगाल का दौरा करेंगे. ये फैसला प्रदेश की बीजेपी ने नहीं, बल्कि दिल्ली में बैठे आलाकमान ने दिया हैं. बीजेपी के मुताबिक भाजपा कार्यकर्ता बंगाल जाकर जनता को बताएंगे कि सत्ता में आने के बाद ममता भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ क्या कर रही हैं. कार्यकर्ताओं को धमकाया डराया जा रहा हैं.

बंगाल दौरे पर जाएंगे बीजेपी नेता

समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी होगी शुरू

मध्यप्रदेश में आज से मूंग की खरीदी की जाएगी. इसके लिए पंजीयन की शुरुआत 8 जून से हो गई है. राज्य सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. इसके अलावा प्रदेश में चने की खरीदी प्रक्रिया की तारीख को भी बढ़ा दिया गया है. अब चने की समर्थन मूल्य पर खरीदी 15 जून तक जारी रहेगी.

एमपी में मूंग की खरीदी

मालदा-नई दिल्ली के बीच स्पेशल ट्रेन शुरू

पूर्व मध्य रेल की ओर से यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बिहार के अलग-अलग शहरों से कई ट्रेनों के परिचालन में विस्तार किया गया है. दिल्ली से बिहार रूट के लिए आज से कई ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है. मालदा-दिल्ली के बीच 04004/04003 नंबर की ट्रेन आज से अगले आदेश तक चलेगी.

माल्दा-दिल्ली के बीच ट्रेन की शुरुआत

आज रियल मी लॉन्च करेगी 5G मोबाइल

स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने घोषणा की कि वह अपने बहुप्रतीक्षित 2021 फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन- रियलमी जीटी (realme GT) को आज कंपनी के पहले वैश्विक लॉन्च इवेंट के दौरान पेश करेगा. अपने स्लोगन 'शीयर स्पीड फ्लैगशिप' के साथ, रियलमी जीटी युवा लोगों के लिए ग्रैंड टूरिंग (जीटी) अनुभव के मूल सार को कैप्चर करने वाली अत्याधुनिक डिजाइन और तकनीक लाकर कंपनी की 'डेयर टू लीप' भावना पेश करेगा.

रियल मी का नया मोबाइल

UEFA Euro 2020: हंगरी Vs पुर्तगाल भिड़ंत

फुटबॉल का सबसे बड़ा महामुकाबला (UEFA Euro 2020) यूरो कप का आगाज हो गया है. आज हंगरी और पुर्तगाल के बीच मैच खेला जाएगा.

Last Updated : Jun 15, 2021, 7:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details