छत्तीसगढ़

chhattisgarh

आज की वे बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

By

Published : Nov 10, 2020, 7:07 AM IST

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास, ETV भारत पर एक क्लिक पर मिलेगी आपको पूरी जानकारी.

big-news-and-programs-of-10-november
आज की बड़ी खबरें

आज आएंगे बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे

बिहार में 243 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आएंगे. मतगणना को लेकर पुलिस और प्रशासन ने कमर कस ली है. इसके लिए प्रशासन ने मॉनिटरिंग से लेकर सुरक्षा की मुकम्मल तैयारी की है. आज सभी 3,738 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हो जाएगा.

आज आएंगे बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे

मरवाही में किसके सिर सजेगा ताज ?

मरवाही विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे. यहां सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होगी. सबसे पहले डाक मत्र पत्रों की गिनती की जाएगी. इसके बाद ईवीएम के वोटों की गणना का काम शुरू किया जाएगा. काउंटिंग के मद्देनजर सुरक्षा के सख्त बंदोबस्त किए गए हैं. मंत्री जयसिंह अग्रवाल मरवाही उपचुनाव के मतगणना में शामिल हो सकते हैं.

मरवाही में किसके सिर सजेगा ताज ?

मध्य प्रदेश उपचुनावः कमलनाथ की वापसी या शिवराज बरकरार

मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के लिए पड़े वोटों की गिनती आज होगी. जिसमें सभी 355 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. वोटों की गिनती को लेकर सुरक्षा में चौकसी बरती जा रही है. साथ ही नतीजों को लेकर सत्ताधारी दल भी सचेत है. इधर कांग्रेस ने भी इसे लेकर कमर कस ली है.

कमलनाथ की वापसी या शिवराज बरकरार?

सभी उपचुनाव की मतगणना आज

12 राज्यों में लोकसभा की एक सीट और विधानसभा की 56 सीटों के लिए हुई वोटिंग के नतीजे आज आ जाएंगे. सभी के लिए आज वोटों की गिनती होगी. मध्य प्रदेश की 28 सीट के अलावा गुजरात में आठ, उत्तर प्रदेश में सात, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, कर्नाटक और झारखंड में दो-दो सीटों और छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा में एक-एक सीट के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना आज होगी.

सभी उपचुनाव की मतगणना आज

बालोद दौरे पर रहेंगे ताम्रध्वज साहू

छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू बालोद जिले के दौरे पर रहेंगे. वे वनांचल क्षेत्रों का दौरा करेंगे. साथ ही वे पुलिस चौकी का भी शुभारंभ करेंगे. इसके साथ ही प्रदेश के जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे आज बेमेतरा जिले का दौरा करेंगे. इस दौरान वह घिवरी और डंगनिया में पेयजल विस्तार कार्य की सौगात देंगे.

बालोद दौरे पर रहेंगे ताम्रध्वज साहू

आज से चलेंगी 9 पूजा स्पेशल ट्रेनें

त्योहारी मौसम को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने बिहार और झारखंड की बहुप्रतीक्षित मांग पर मुहर लगा दी. बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही धनबाद-पटना गंगा दामोदर एक्सप्रेस सहित नौ ट्रेनों को आज से रोजाना चलाने का ऐलान कर दिया गया. इन ट्रेनों में गोमो होकर चलने वाली पटना-रांची जनशताब्दी, पूर्णिया-हटिया और इस्लामपुर-हटिया स्पेशल भी शामिल हैं. सभी ट्रेनें आज से 30 नवंबर तक हर दिन फेरा लगाएंगी.

आज से चलेंगी 9 पूजा स्पेशल ट्रेनें

पटाखों पर लगे बैन पर आज होगी राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई

राजस्थान हाईकोर्ट ने प्रदेश में आतिशबाजी और पटाखों पर पाबंदी को लेकर दायर जनहित याचिका को सारहीन बताकर निस्तारित कर दिया है. सुनवाई के दौरान ही राज्य सरकार की ओर से अदालत को बताया गया कि सरकार ने राज्य में आतिशबाजी और पटाखों पर रोक लगा दी है. इसके बेचने और जलाने पर भी जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

पटाखों पर बैन पर आज होगी राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई

बाल महोत्सव 2020

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की ओर से बाल महोत्सव 2020 मनाया जा रहा है. इस वर्ष कोविड-19 महामारी के चलते स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए 10 नवंबर तक ऑनलाइन विभिन्न स्पर्धाओं का आयोजन किया जा रहा है. कोरोना संकट के चलते ही बाल महोत्सव में सभी प्रतियोगिताएं ऑनलाइन करवाई जा रही हैं. इसमें कोई भी बच्चा हिस्सा ले सकता है. अपने घर पर वीडियो बनाकर ऑनलाइन भेज सकता है. 71 ग्रुप में आयोजित सभी 23 प्रतियोगिताएं ऑनलाइन होंगी.

आज से खुलेंगे देशभर के संग्रहालय

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए करीब आठ महीने से बंद पड़े देशभर के संग्रहालय, प्रदर्शनी और आर्ट गैलरी अब 10 नवंबर से फिर से खुल जाएंगे. फिलहाल यह सभी 17 मार्च से बंद पड़े हैं.

आज से खुलेंगे देशभर के संग्रहालय

चक्रवाती तूफान ''बुलबुल'' आज तट से टकराएगा

बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब की वजह से पैदा हुआ बुलबुल तूफान और भी खतरनाक हो गया है. डिप्रेशन की स्थिति से पैदा हुई तेज हवाएं पहले डिप डिप्रेशन के स्तर तक पहुंची और अब गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गयी है. इस समय चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी के द्वीपीय इलाकों से लगभग 530 किमी दूर दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम पर केंद्रित है. भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया है कि बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान बुलबुल आज सुंदरवन डेल्टा से होता हुआ पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटवर्ती इलाकों से टकराएगा.

चक्रवाती तूफान ''बुलबुल'' आज तट से टकराएगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details