छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जानिए आज क्या रहेगा खास, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

By

Published : Jul 1, 2021, 7:02 AM IST

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन के साथ राजनीति में क्या होने वाला है आज खास, ETV भारत पर एक क्लिक में मिलेगी आपको पूरी जानकारी. जुड़े रहिए ETV भारत के साथ, दिनभर पल-पल की अपडेट के लिए.

big-news-and-programs-of-1-july
आज की बड़ी खबर

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (national doctors day) आज

हर साल 1 जुलाई को महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ बिधान चंद्र रॉय की जयंती और पुण्यतिथि के सम्मान में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (national doctors day )मनाया जाता है. यह दिन व्यक्तिगत जीवन और समुदायों में चिकित्सकों के योगदान को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है. राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस प्रत्येक देश में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नेशनल डॉक्टर्स डे पर सभी डॉक्टरों को शुभकामनाएं दी है.

नेशनल डॉक्टर्स डे

स्वास्थ्य विभाग के कामों की समीक्षा

आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वास्थ्य विभाग के कामों की समीक्षा (Review of work of health department) करेंगे. जिसमें मेडिकल मोबाइल यूनिट, मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना, जेनरिक मेडिसिन, नए मेडिकल कॉलेज, नए अस्पताल भवनों समेत स्वास्थ्य अधोसंरचना के चल रहे काम पर चर्चा होगी. कोरोना की संभावित तीसरी लहर (third wave of corona) को रोकने के लिए आवश्यक तैयारी की भी समीक्षा की जाएगी.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

आज से फिर शुरू होगा रोका-छेका

सीएम भूपेश बघेल आज रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय से रोका छेका अभियान की शुरुआत करेंगे. सुबह साढ़े 11 बजे कार्यक्रम शुरू होगा. कार्यक्रम में खरीफ फसल की खुली चराई पर नियंत्रण के लिए रोका-छेका अभियान का शुभारंभ किया जाएगा. साल 2020 में छत्तीसगढ़ सरकार ने फसलों को मवेशियों से बचाने और उन्हें नियंत्रण में रखने के लिए पुरानी परंपरा रोका छेका को पूरे प्रदेश में लागू किया था.

आज से शुरू होगा रोका छेका

किसानों से बात करेंगे पीएम मोदी

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 4 किसानों से बात करेंगे. जिसमें झारखंड के हजारीबाग के अशोक महतो और फुलेश्वर महतो के अलावे महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश के एक-एक किसान शामिल हैं. हजारीबाग के दोनों किसान अशोक महतो और फुलेश्वर महतो ने अपनी कड़ी मेहनत से अपनी किस्मत को बदल दिया. अशोक महतो ने ई-नाम(e NAM) पोर्टल के जरिए बड़ी मात्रा में ऑनलाइन खेती उत्पाद बेचकर रिकॉर्ड कायम किया है. उन्होंने पोर्टल के जरिए साढ़े 4 क्विंटल मूली, 821.56 क्विंटल गेहूं और 20 क्विंटल सरसो 14 जून तक बेचकर एक नया रिकॉर्ड बनाया.

पीएम मोदी

गोलीकांड के 29 साल

1 जुलाई 1992 को दुर्ग जिले के भिलाई में छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में मजदूरों ने एक बड़ा आंदोलन किया था. आज इस घटना के 29 साल पूरे हो रहे हैं. आंदोलन में पुलिस की तरफ से आंदोलनकारी मजदूरों पर गोली बरसाई गई थी जिसमें 16 मजदूरों की मौत हो गई थी. इस मौके पर आज मजदूरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी.

दिग्विजय सिंह के रायपुर दौरे का दूसरा दिन

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह तीन दिवसीय रायपुर प्रवास पर है. रायपुर में निजी कार्यक्रम में शामिल होंगे. आज वे कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मिलेंगे.

दिग्विजय सिंह

प्रभारी जिले के प्रवास पर अनिला भेड़िया

महिला एवं बाल विकास मंत्री और कांकेर जिला प्रभारी मंत्री अनिला भेड़िया दो दिवसीय कांकेर प्रवास पर है. आज उनके कांकेर दौरे का दूसरा दिन है.

अनिला भेड़िया

बस्तर दौरे का आज चौथा दिन

उघोग मंत्री कवासी लखमा बस्तर जिले के प्रभारी मंत्री है. बुधवार को बीजापुर पहुंचे थे. आज भी वे बीजापुर में ही रहेंगे. यहां अधिकारियों की बैठक लेंगे और विकासकार्यों की समीक्षा करेंगे.

कवासी लखमा

ABOUT THE AUTHOR

...view details