छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आज की वो बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास, ETV भारत पर एक क्लिक पर मिलेगी आपको पूरी जानकारी.

By

Published : Aug 9, 2020, 7:02 AM IST

big-national-news-and-programs-of-09-august
आज की बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री मोदी किसानों के लिए सुविधा का करेंगे एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे कृषि बुनियादी ढांचा कोष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसानों के लिए वित्तीय सविधाओं का एलान करेंगे. प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि की किस्त भी जारी करेंगे. इस बार साढ़े आठ करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा.

प्रधानमंत्री मोदी किसानों के लिए सुविधा का करेंगे एलान

सीएम बघेल की मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी की 9वीं कड़ी का आज प्रसारण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी की 9वीं कड़ी का आज प्रसारण किया जाएगा. सीएम बघेल इस बार लोकवाणी में 'न्याय योजनाएं, नई दिशाएं' विषय पर प्रदेशवासियों से बात करेंगे. लोकवाणी का प्रसारण छत्तीसगढ़ के सभी आकाशवाणी केंद्रों, एफएम रेडियो और क्षेत्रीय समाचार चैनलों से सुबह 10.30 से 11 बजे तक होगा.

सीएम बघेल की मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी की 9वीं कड़ी का आज प्रसारण

विश्वभर में आज मनाया जाएगा आदिवासी दिवस

विश्वभर में आज आदिवासी दिवस मनाया जाएगा. छत्तीसगढ़ में इस अवसर पर कई जगह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इसे लेकर प्रदेश सरकार और आदिवासी संगठनों ने तैयारियां पूरी कर ली है. विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर जिलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम को सीएम बघेल करेंगे सम्बोधित.

विश्वभर में आज मनाया जाएगा आदिवासी दिवस

छत्तीसगढ़ के गांव-गांव में मनाया जा रहा कमरछठ

आज छत्तीसगढ़ के गांव-गांव में कमरछठ मनाया जा रहा है. महिलाएं हलषष्ठी माता की पूजा करके परिवार की खुशहाली और संतान की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं.

छत्तीसगढ़ के गांव-गांव में मनाया जा रहा कमरछठ

संघ प्रमुख मोहन भागवत का भोपाल दौरा

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत तीन दिवसीय दौरे पर भोपाल पहुंचे. वे आज दत्तोपंत ठेंगड़ी भवन में मध्य भारत और मालवा प्रांत के वरिष्ठ स्वयं सेवकों के साथ चर्चा करेंगे. एमपी में आगामी उपचुनाव को लेकर संघ प्रमुख का ये दौरा अहम माना जा रहा है.

संघ प्रमुख मोहन भागवत का भोपाल दौरा

युवा कांग्रेस शुरू करेगी अभियान, केंद्र से मांगेगी युवाओं के लिए रोजगार

भारतीय युवा कांग्रेस के स्थापना दिवस पर 9 अगस्त को संगठन रोजगार की मांग को लेकर 'रोजगार दो' कार्यक्रम शुरू कर रहा है. कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ में युवा कांग्रेस सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाएगी. पोस्टर और वीडियो के जरिए केंद्र सरकार को घेरेगी.

युवा कांग्रेस शुरू करेगी अभियान

10 श्रमिक संगठन आज केंद्र सरकार के खिलाफ खोलेंगे मोर्चा

छत्तीसगढ़ में भारत छोड़ो आंदोलन दिवस के अवसर पर श्रमिक संगठन केंद्र सरकार के खिलाफ खोलेंगे मोर्चा. 10 श्रमिक संगठनों ने केंद्र सरकार के उद्योग और मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ आंदोलन करने का ऐलान किया है. इस आंदोलन में भारतीय मजदूर संघ को छोड़कर सभी ट्रेड यूनियन शामिल हैं.

10 श्रमिक संगठन आज केंद्र सरकार के खिलाफ खोलेंगे मोर्चा

झारखंड़ के देवघर जिले में स्वतंत्रता सेनानियों को किया जाएगा सम्मानित

अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत 9 अगस्त 1942 को हुई थी. इसकी याद में रविवार को देशभर में अगस्त क्रांति दिवस मनाया जाएगा. इस दिन झारखंड़ के देवघर जिले में जिला प्रशासन चार स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करेगा.

देवघर जिले में स्वतंत्रता सेनानियों को किया जाएगा सम्मानित

यूपी में आज होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, दो पाली में होगा आयोजन

यूपी में बीएड पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2020-22 में प्रवेश के लिए 9 अगस्त को दो पाली में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा होगी. प्रदेश भर में परीक्षा को बिना नकल संपन्न कराने के लिए जोनल, सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा.

यूपी में आज होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

बिहार में आज रोपे जाएंगे 2.5 करोड़ पौधे, बिहार पृथ्वी दिवस मनाएंगे

बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर राज्य में रविवार को 2.51 करोड़ पौधे रोपे जाएंगे. इसके लिए सभी जिलों के विभागों, कार्यालयों, संस्थानों एवं संगठनों को पत्र जारी कर पौधरोपण का निर्देश दिया गया है. कार्यक्रम में वन विभाग के साथ मनरेगा के तहत सभी पंचायतों, जीविका दीदियां भी शामिल होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details