छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Chhattisgarh Election 2023 : छत्तीसगढ़ में चुनावी तैयारियों को लेकर प्रशासन की मेगा मीटिंग

By

Published : Jun 9, 2023, 4:30 PM IST

छत्तीसगढ़ में आगामी कुछ महीनों में चुनाव होने हैं.ऐसे में निर्वाचन आयोग चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है. इसके लिए राजधानी रायपुर में राज्य निर्वाचन आयोग ने दो दिवसीय बैठक का आयोजन किया.जिसमें सभी जिलों के कलेक्टर और एसपी शामिल हुए हैं.

Chhattisgarh Election 2023
छत्तीसगढ़ में चुनाव से संबंधित बड़ी बैठक

रायपुर : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर रायपुर के न्यू सर्किट हाउस में निर्वाचन आयोग की बड़ी बैठक हुई है. जिसमें शामिल होने प्रदेश के सभी 33 जिलों के कलेक्टर और एसपी राजधानी में है. दो दिवसीय बैठक में चुनाव की तैयारियों पर चर्चा होगी.

पहले दिन की बैठक में क्या : असिस्टेंट चीफ इलेक्ट्रोल ऑफिसर शारदा अग्रवाल ने बताया कि ''पहले दिन की बैठक में सभी जिलों के कलेक्टर और एसपी के लिए चुनाव से संबंधित दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.इसमें पोलिंग बूथ, ईवीएम और निर्वाचन दल को लेकर जरूरी चीजें बताई गई हैं.इस बैठक में जिले के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.जिनके साथ इलेक्शन के सभी प्वाइंट्स को लेकर चर्चा की गई है.इस दौरान अफसरों ने अपने अपने क्षेत्र में होने वाली दिक्कतों को भी साझा किया है.जिनका निराकरण जल्द किया जाएगा. ''

संभागीय सम्मेलन में सीएम भूपेश ने कार्यकर्ताओं को किया रिचार्ज
सीएम भूपेश ने स्वीकारी गिरिराज सिंह की चुनौती
10 जून को बोर्ड परीक्षा के टॉपर्स को मिलेगा हेलीकॉप्टर राइड का मौका

18 दिनों तक ईवीएम की चेकिंग : आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में चुनाव होने हैं. अक्टूबर या नवंबर महीने में चुनाव होने की संभावना है. 10 जून से 27 जून के बीच में लगभग 1 लाख 27 हजार 444 मशीनों का सीयू, बीयू और वीवीपैट मशीन की फर्स्ट लेवल चेकिंग चुनाव आयोग की टीम करेगी. मशीन टेस्टिंग का शेड्यूल सभी 33 जिलों के लिए जारी किया गया है.हैदराबाद के 266 इंजीनियर्स के चेकिंग के बाद ईवीएम को चुनाव के लिए रेडी किया जाएगा. इसमें सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के ऑथराइज्ड प्रतिनिधियों के सामने टेस्टिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details