छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दीपावली पर कुम्हार और छोटे कारीगरों से न लिया जाए कोई शुल्क: सीएम बघेल

By

Published : Oct 25, 2021, 6:04 PM IST

Updated : Oct 25, 2021, 10:42 PM IST

दीपावली के मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने कुम्हारों और छोटे कारीगरों को राहत प्रदान करने की कोशिश की है.

CM Baghel
सीएम बघेल

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने दीपावली के मौके पर कुम्हारों, स्व-सहायता समूहों, छोटे कारीगरों को बड़ी राहत दी है. उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि कुम्हारों, स्व सहायता समूह और छोटे कारीगरों से कोई शुल्क नहीं लिया जाए. सीएम ने जिला प्रशासन को समस्त सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए हैं.

लखनऊ रवाना होने से पहले सीएम ने यह बयान दिया है. सीएम के इस कदम से कुम्हारों, स्व-सहायता समूहों, छोटे कारीगरों को दीपावली के मौके पर फायदा होगा.

पुनिया जी साफ कर चुके उसके बाद भी सवाल उठाकर माहौल खराब किया जा रहा: भूपेश बघेल

सीएम ने लोगों से की अपील

सीएम ने कहा है कि कुम्हार और सजावट का सामान बनाने वाले लोगों पर कोई आर्थिक बोझ न पड़े. ये लोग आसानी और सुविधाजनक तरीके से दीये और अन्य सामान की बिक्री कर सकें. यही वजह है कि सीएम ने इन लोगों को पूर्ण सहयोग औऱ सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. लखनऊ रवाना होने से पहले सीएम ने यह आदेश जारी किया. सीएम बघेल ने इसके साथ ही जनता से अपील की है कि वे दीपावली के मौके पर स्थानीय कारीगरों से ही सामान खरीदें. सीएम ने कहा कि दीपावली की खुशियों में उन्हें भी शरीक करें.

4 नवंबर को है दिवाली

दिवाली का त्योहार इस बार 4 नवंबर को है. प्राचीन समय से ही इस दिन साफ-सफाई समेत घर के रंग-रोगन और साज-सज्जा का विशेष महत्व है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन धरती पर मां लक्ष्मी भ्रमण करती हैं. मां लक्ष्मी गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं है. मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, वहां कभी दरिद्रता नहीं आती. ऐसे घरों में पॉजीटिव एनर्जी का संचार रहता है. घर में सकारात्मक और नई ऊर्जा बनी रहती है

Last Updated : Oct 25, 2021, 10:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details