छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Raipur: तेलीबांधा फ्लाईओवर का प्रस्ताव केंद्र के पास अटका, राज्य सरकार ने लिया ये फैसला !

By

Published : Apr 23, 2023, 8:48 PM IST

Telibandha flyover in raipur राजधानी में ट्रैफिक की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए राज्य सरकार बड़ा फैसला लेने जा रही है. तेलीबांधा चौक से वीआईपी चौक तक फ्लाईओवर का निर्माण जल्द शुरू हो सकता है. राज्य शासन ने राज्य बजट से तेलीबांधा फ्लाईओवर निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया है.

Bhupesh government make Telibandha flyover
तेलीबांधा फ्लाईओवर निर्माण

रायपुर: राज्य शासन ने तेलीबांधा फ्लाईओवर निर्माण का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था, लेकिन वहां से अब तक कोई जवाब नहीं आया है. इसे देखते हुए राज्य शासन ने राज्य बजट से तेलीबांधा फ्लाईओवर निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया है. इसके लिए लोक निर्माण विभाग एस्टीमेट बना रहा है. इस पर करीब 80 करोड़ की लागत अनुमानित है. इस प्रोजेक्ट को चालू वित्तीय वर्ष के बजट में भी शामिल किया गया है.

राज्य सरकार से मिली मंजूरी: लोक निर्माण विभाग छत्तीसगढ़ के मुताबिक, राष्ट्रीय राजमार्ग पर तेलीबांधा चौक से वीआईपी चौक तक फ्लाईओवर प्रस्तावित है. फ्लाईओवर के ले आउट और डिजाइन को शासन स्तर पर मंजूरी दी जा चुकी है. तेलीबांधा चौक पर एक्सप्रेस वे आर्च ब्रिज से मैग्नेटो मॉल तक लगभग 2 हजार मीटर लंबा और 22 मीटर चौड़ा फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव है. तेलीबांधा तिराहे पर फ्लाईओवर की मांग लंबे समय से की जा रही है. फ्लाईओवर निर्माण के लिए राज्य शासन के बजट में प्रावधान होने के बाद लोक निर्माण विभाग ने फ्लाईओवर निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा था.



वाई शेप आकार का होगा फ्लाईओवर:यह फ्लाईओवर वाई शेप आकार में बनेगा. इससे टाटीबंध से आरंग की तरफ और आरंग से टाटीबंध की तरफ जाने वाले वाहन तेलीबांधा तिराहा पर ट्रैफिक जाम में नहीं फंसेंगे. वहीं आरंग की ओर से रायपुर शहर के भीतर जाने वाले राहगीरों को भी सुविधा होगी. दुर्ग-भिलाई और महासमुंद की ओर वाहन सीधे निकल जाएंगे. रायपुर शहर की ओर वाहन फ्लाईओवर के ऊपर से सीधे तेलीबांधा थाने के सामने उतरेंगे. जबकि वीआईपी रोड की तरफ जाने वाले वाहन फ्लाईओवर के नीचे से गुजरेंगे.

यह भी पढ़ें:रायपुर के इन दो बड़े अस्पतालों में प्रशानिक व्यक्ति नहीं सीनियर डॉक्टर बनेंगे अधीक्षक


ग्रेड सेपरेटर फ्लाईओवर भी प्रस्तावित:राजधानी रायपुर में कैनाल लिंकिंग रोड पर, मद्रासी होटल तेलीबांधा के पास ग्रेड सेपरेटर फ्लाईओवर का निर्माण प्रस्तावित है. इसके निर्माण पर 12 करोड़ की लागत संभावित है. इसके अलावा रिंग रोड नंबर 1 में उद्योग भवन के पास, अमलीडीह से तेलीबांधा जाने वाले मार्ग पर ग्रेड सेपरेटर फ्लाईओवर बनेगा, जिसकी निर्माण लागत 12 करोड़ रुपए बताई गई है.



क्या कहते हैं अफसर:लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता (सेतु) एमएल उरांव ने बताया कि "राजधानी रायपुर में तेलीबांधा तिराहे पर वाई शेप फ्लाईओवर निर्माण के लिए तैयारी की जा रही है. चालू वित्तीय वर्ष के बजट में राशि का प्रावधान किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details