छत्तीसगढ़

chhattisgarh

bishwa Bhushan Harichandan छत्तीसगढ़ में नए राज्यपाल की नियुक्ति, अनुसुईया उइके बनाई गई मणिपुर की राज्यपाल, सीएम समेत कई नेताओं की प्रतिक्रिया जानिए

By

Published : Feb 12, 2023, 12:30 PM IST

Updated : Feb 12, 2023, 8:27 PM IST

Bhupesh Baghel Tweet सीएम भूपेश बघेल ने विश्व भूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का नया राज्यपाल नियुक्त करने पर उन्हें बधाई दी हैं. बघेल ने अनुसुइया उइके के मणिपुर का राज्यपाल बनाने पर शुभकामनाएं दी और कहा भाजपा ने उन्हें अपना कर्तव्य निभाने के लिए स्वतंत्र नहीं छोड़ा. सीएम ने अनुसुईया उईके को अपनी बड़ी बहन बताया. इसके अलावा नए राज्यपाल की नियुक्ति को लेकर सोशल मीडिया पर छत्तीसगढ़ के नेताओं की कई प्रतिक्रिया आ रही है. आइए जानते हैं इस बदलाव पर किस नेता ने क्या कहा. Baghel congrats bishwa Bhushan Harichandan

Bhupesh Baghel congrats bishwa Bhushan
भूपेश बघेल ने नए राज्यपाल को बधाई दी

रायपुर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश में 13 राज्यपालों और उपराज्यपालों की नियुक्ति की है. छत्तीसगढ़ में विश्व भूषण हरिचंदन को नया राज्यपाल बनाया गया है. जबकि अनुसुईया उइके को मणिपुर का राज्यपाल बनाया गया है. इस बदलाव के बाद छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने नए राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन का स्वागत किया है. जबकि अनुसुईया उइके को मणिपुर के राज्यपाल के रूप में नई जिम्मेदारी मिलने पर बधाई दी है.

सीएम भूपेश बघेल ने अपने ट्वीट में कहा " महामहिम राष्ट्रपति ने विश्व भूषण हरिचंदन जी को छत्तीसगढ़ का नया राज्यपाल नियुक्त किया है. उन्हें ढेर सारी बधाई एवं शुभकामनाएं. मैं छत्तीसगढ़ राज्य की ओर से हमारे नए संवैधानिक अभिभावक का स्वागत करता हूं."

इसी के साथ सीएम भूपेश बघेल ने एक और ट्वीट किया, जो वर्तमान राज्यपाल अनुसुइया उइके लिए था. जिसमें उन्होंने लिखा, "अनुसुइया उइके जी अपनी नयी संवैधानिक जिम्मेदारी अब बतौर मणिपुर राज्यपाल निभाएंगी. उनको शुभकामनाएं. व्यक्तिगत रूप से मैं उन्हें अपनी बड़ी बहन मानता हूं. मुझे इस बात की पीड़ा हमेशा रहेगी कि भाजपा ने उन्हें उनकी भावनाओं के अनुरूप काम नहीं करने दिया."

सीएम भूपेश बघेल ने शाम को राज्यापाल अनुसुइया उइके से मुलाकात की. उन्होंने राज्यपाल के साथ वाली तस्वीर साझा करते हुए एक और ट्वीट किया. जिसमें लिखा, आज राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके जी को मणिपुर राज्यपाल के रूप में नई जिम्मेदारी पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी. साथ ही उनके द्वारा हम सबको मिले मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया."

सीएम के ट्वीट पर साव की प्रतिक्रिया: इधर सीएम भूपेश द्वारा राज्यपाल अनुसुइया उइके पर ट्वीट को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने बयान दिया है. उन्होंने कहा "राज्यपाल का पद संवैधानिक है. राजभवन स्वतंत्र रूप से काम करने वाली एक संस्थान हैं. मुख्यमंत्री को ये समझना चाहिए."इसके बाद अरुण साव ने विश्व भूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनाए जाने पर बधाई दी.

Ramesh Bais: अब महाराष्ट्र के राज्यपाल की जिम्मेदारी संभालेंगे रमेश बैस

रमन सिंह ने भी ट्वीट कर छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन को बधाई दी. उन्होंने कहा "आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन जी को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किए जाने पर ढेरों शुभकामनाएं. प्रदेश की पुण्य धरा पर बिस्वा भूषण जी का हार्दिक स्वागत है, मुझे विश्वास है कि आपके मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ संवैधानिक अधिकारों की दिशा में सशक्त होगा. "

Biswa bhusan Harichandan : छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन, अनुसुइया उइके मणिपुर गवर्नर

पूर्व सीएम रमन सिंह ने रमेश बैस को महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाने पर बधाई दी. बता दें रमेश बैस छत्तीसगढ़ के रायपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा की ओर से सात बार सांसद रह चुके हैं. 29 जुलाई 2019 को उन्होंने कप्तान सिंह सोलंकी की जगह त्रिपुरा के राज्यपाल की जिम्मेदारी संभाली थी. फिर जुलाई 2021 में झारखंड के 10वें राज्यपाल बने थे.

"पहले राज्यपाल को आने दीजिए, फिर अपनी समस्या बताएंगे": सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि "राज्यपाल आ रहे हैं उनका स्वागत है हमारे पड़ोसी राज्य से आ रहे हैं. अनुभवी विधायक भी रहे हैं. आंध्र प्रदेश के राज्यपाल रहे हैं, अब वो राज्यपाल बनकर यहां आ रहे हैं. उनका स्वागत है. पहले राज्यपाल को आने दीजिए, उनसे मुलाकात करेंगे, उनका स्वागत करेंगे, फिर अपनी समस्या बताएंगे."

"राज्यपाल अनुसुईया मेरी बड़ी बहन जैसी":साथ हीमुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्यपाल अनुसुईया उइके द्वारा आरक्षण बिल पर बिना हस्ताक्षर किए जाने पर कहा कि "राज्यपाल ने कहा था कि 1 घंटे के भीतर में हस्ताक्षर कर दूंगी. मुझे उन्होंने कहा था भाजपा जिला कार्यालय से जो पर्ची आती गई. राज्यपाल बहुत अच्छी महिला और सीधी-सादी है. मैंने पहले भी बोला है कि मेरी बड़ी बहन जैसी हैं, लेकिन जिस प्रकार से भाजपा के लोग राजभवन को राजनीति का अखाड़ा का केंद्र बना दिए थे, वह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है."

राज्यपाल और उपराज्यपाल की नई सूची पर नजर:

  1. लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक, राज्यपाल- अरुणाचल प्रदेश
  2. लक्ष्मण प्रसाद आचार्य, राज्यपाल- सिक्किम
  3. सीपी राधाकृष्णनन, राज्यपाल- झारखंड
  4. शिव प्रताप शुक्ला, राज्यपाल- हिमाचल प्रदेश
  5. गुलाब चंद कटारिया, राज्यपाल- असम
  6. रिटायर्ड जस्टिस एस. अब्दुल नजीर- राज्यपाल, आंध्र प्रदेश
  7. बिस्वा भूषण हरिचंदन, राज्यपाल- छत्तीसगढ़
  8. अनुसुईया उइके, राज्यपाल- मणिपुर
  9. एल. गणेशन, राज्यपाल- नगालैंड
  10. फागू चौहान, राज्यपाल- मेघालय
  11. राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, राज्यपाल- बिहार
  12. रमेश बैस, राज्यपाल- महाराष्ट्र
  13. ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) बीडी मिश्रा, उपराज्यपाल- लद्दाख
Last Updated : Feb 12, 2023, 8:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details