छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Millet Rangoli: सीएम भूपेश की मिलेट से बनीं अनोखी रंगोली, स्वाद और स्वास्थ्य का दे रही संदेश

आपने कई तरह की रंगोली देखी होगे. लेकिन रायपुर में ऐसी रंगोली बनाई गई है जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सुभाष स्टेडियम में मिलेट कार्निवल में यह रंगोली बनाई गई है. इस रंगोली की खास बात ये है कि इसे आठ प्रकार के मिलेट से बनाया गया है. इन मिलेट की खरीदी छत्तीसगढ़ सरकार न्यूनतम समर्थन पर कर रही है. कार्निवल में देश के जाने माने शेफ भी मिलेट के प्रोडक्ट्स की जानकारी लोगों के साथ साझा कर रहे हैं. Millet Carnival 2023

Millet Rangoli
मिलेट से बनीं अनोखी रंगोली

By

Published : Feb 18, 2023, 12:59 PM IST

रायपुर : मुख्य मंच के सामने मिलेट्स से दो रंगोली बनाई गई है. एक तरफ बनाई गई रंगोली में मिलेट कार्निवल 2023 लिखा है, तो दूसरी तरफ बनाई गई रंगोली में छत्तीसगढ़ के नक्शे के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का चित्र बनाया गया है. मिलेट्स से बनाई गई ये रंगोली न सिर्फ सुंदर और मनमोहक दिखाई दे रही है बल्कि मिलेट्स के सेवन के प्रति लोगों को जागरुक भी कर रही है.

मिलेट्स से बनीं सीएम भूपेश बघेल की रंगोली

ये भी पढ़ें-मिलेट्स कार्निवल में देश के ख्याति प्राप्त शेफ्स की जुगलबंदी

स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रखने की कोशिश : रायपुर में आयोजित मिलेट्स कार्निवाल के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ना सिर्फ लोगों को मिलेट्स के प्रति जागरुक करना है. बल्कि लोगों को मिलेट्स के फायदे के बारे में जानकारी देना है. बदलते समय और खानपान का लोगों के स्वास्थ पर काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है. आज लो शुगर, कैंसर, हॉट की बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं और यही वजह है कि अब लोग अपने खानपान में बदलाव की जरुरत महसूस रहे हैं. जिससे न केवल उन्हें अच्छा स्वाद मिल सके बल्कि वे स्वास्थ्य भी रहे.यही वजह है कि अब मिलेट्स के नए-नए डिश तैयार किए जा रहे हैं. आज मिलेट्स से न सिर्फ ब्रेड, बिस्किट, बेकरी के आइटम तैयार हो रहे हैं बल्कि पिज्जा, डोसा इडली भी तैयार की जा रही है जिसे खाकर लोग स्वाद के साथ स्वास्थ्य भी पाते हैं.

मिलेट का क्रेज इन दिनों छत्तीसगढ़ में खूब बढ़ता जा रहा है.मिलेट को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार भी सकारात्मक रुख अख्तियार किए हुए है.यही वजह है कि अब किसान दूसरे फसलों के साथ मिलेट्स का भी उत्पादन कर रहे हैं.मिलेट के उत्पादन के साथ छत्तीसगढ़ में उसके खपत को लेकर भी एक बाजार तैयार किया जा रहा है.जिसमें महिला स्व-सहायता समूहों को जोड़कर उन्हें आर्थिक मजबूती प्रदान की जा रही है.इसी कड़ी में रायपुर में मिलेट कार्निवल का आयोजन किया गया है.इस कार्निवल में सीएम भूपेश की भी तस्वीर मिलेट से बनाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details