छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ऑनलाइन वेडिंग: बरेली से दुल्हन और मुंबई से दूल्हे ने लिए फेरे, रायपुर से पंडित ने पढ़े मंत्र

मुंबई में दूल्हा और बरेली में दुल्हन रायपुर में बैठे पंडित ने पढ़े मंत्र. हम बात कर रहे हैं, छत्तीसगढ़ की पहली ऑनलाइन शादी की. इस शादी में सभी रस्में निभाई गईं. दूल्हा और दुल्हन को हल्दी भी लगी, और दोनों ने अपने हाथों पर मेंहदी भी रचाई. लॉकडाउन के कारण बारात तो नहीं निकली, लेकिन मंडप में सर पर सेहरा सजाए दूल्हे और शादी के जोड़े में सजी दूल्हन ने सात फेरे लिए इसी बीच पंडित जी ने ऑनलाइन मंत्र पढ़े.

Bareilly bride gets married to Mumbai groom in raipur
बरेली की दुल्हन से मुम्बई के दूल्हे ने रचाई ऑनलाइन शादी

By

Published : Apr 20, 2020, 12:32 AM IST

Updated : Apr 20, 2020, 1:10 AM IST

रायपुर: लॉकडाउन के बीच में एक अनोखी शादी देखने को मिली है, जिसमें मुंबई में दूल्हा, बरेली में दुल्हन ने ऑनलाइन शादी की है.

बरेली की दुल्हन से मुम्बई के दूल्हे ने रचाई ऑनलाइन शादी

दूल्हा और दुल्हन ने शादी की सारी रस्में ऑनलाइन निभाई, दोनों को हल्दी भी लगी और दोनों ने अपने हाथों पर मेंहदी भी रचाई. लॉकडाउन के कारण बारात तो नहीं निकली, लेकिन मंडप में सिर पर सेहरा सजाए दूल्हे और शादी के जोड़े में सजी दूल्हन ने सात फेरे लिए इसी बीच रायपुर में बैठे पंडित ने ऑनलाइन मंत्र पढ़े.

रिश्तेदारों ने दिया आशीर्वाद

अमेरिका, कनाडा, पुणे, रायपुर और बरेली के सैकड़ों रिश्तेदारों ने वर और वधू को ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से आशीर्वाद दिया. खास बात यह रही कि पूरी शादी निशुल्क थी. रायपुर के शंकर नगर में रहने वाले संदीप डांग के बेटे सुषेण का विवाह बरेली के कृष्ण कुमार नारंग की बेटी कीर्ती नारंग के साथ दो साल पहले तय हुआ था और 19 अप्रैल को डेस्टीनेशन वेडिंग होनी थी, इसके लिए उत्तराखंड के एक रिजॉट्स को बुक भी किया गया था.

बरेली की दुल्हन से मुम्बई के दूल्हे ने रचाई ऑनलाइन शादी

निजी कंपनी के माध्यम से हुई शादी

नाते-रिश्तेदारों को निमंत्रण भी जा चुका था, शादी की सारी तैयारियां हो चुकी थीं,लेकिन कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन हो गया, विवाह तय मुहूर्त पर ही कराया जाना था, इसलिए वर और वधू पक्ष ने इंटरनेट के जमाने में शादी कराने का फैसला किया दोनों परिवारों ने एक निजी कंपनी के माध्यम से ऑनलाइन शादी का फैसला लिया और फिर यह विवाह संपन्न कराया गया.

Last Updated : Apr 20, 2020, 1:10 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details