छत्तीसगढ़

chhattisgarh

चैत्र नवरात्रि पर नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम, अगरबत्ती जलाने पर भी पाबंदी

By

Published : Mar 18, 2020, 4:37 PM IST

Updated : Mar 18, 2020, 4:57 PM IST

इस साल चैत्र नवरात्री में कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए रायपुर के देवी मंदिरों में ट्रस्ट की तरफ से सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके साथ ही पूजा-अर्चना के दौरान अगरबत्ती जलाने पर सरकारी एडवाइजरी के तहत रोक लगा दी गई है.

Ban on cultural program and burning of incense sticks on Navratri in Raipur
नवरात्रि पर सांस्कृतिक कार्यक्रमऔर अगरबत्ती जलाने में प्रतिबंध

रायपुर: चैत्र नवरात्र पर छत्तीसगढ़ के देवी मंदिरों में भी कोरोना का कहर देखा जा रहा है. इस साल चैत्र नवरात्रि में मंदिर ट्रस्ट की तरफ से होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही पूजा अर्चना के दौरान अगरबत्ती जलाने पर सरकारी एडवाइजरी के तहत प्रतिबंध लगा दिया गया.

नवरात्रि पर सांस्कृतिक कार्यक्रम और अगरबत्ती जलाने में प्रतिबंध

राजधानी के महामाया मंदिर में कोरोना से बचने के लिए विभिन्न तैयारियां की गई है. वहीं कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए मंदिर प्रांगण में केमिकल्स का छिड़काव भी किया जा रहा है. इससे कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सके.
अगरबत्ती के बदले जलाएं कपूर
राजधानी के सिद्ध पीठ मां महामाया मंदिर के पुजारी पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि सभी सांस्कृतिक और जसगीत जैसे कार्यक्रमों का आयोजन स्थगित करने के साथ ही पूजा अर्चना के दौरान अगरबत्ती जलाने पर भी रोक लगा दी गई है. अगरबत्ती के बजाय मंदिर ट्रस्ट के तरफ से कपूर जलाने को कहा गया है. जिससे वातावरण शुद्ध और सुरक्षित रहेगा. अब भक्तजनों को मंदिरों में अगरबत्ती के बजाय कपूर और धूप जलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है.

पढ़ें- रायपुर रेलवे स्टेशन पर बनाए गए कोरोना हेल्प डेस्क

कोरोना वायरस को देखते हुए शासन प्रशासन की तरफ से डोंगरगढ़ के मां बमलेश्वरी मंदिर में लगने वाला मेला भी स्थगित कर दिया गया है.

Last Updated : Mar 18, 2020, 4:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details