छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नवा रायपुर से जुड़ा है लेकिन फिर भी पिछड़ा है ये गांव, जानिए हाई-फाई शहर के इस गांव का दर्द

नया रायपुर बनाने के लिए आस-पास के गांव के लोगों की जमीन ले ली गई, जमीन देने के नाम पर किसानों को विकास के सपने तो दिखाए गए, लेकिन उससे लगे गांव की स्थिति अब भी जस की तस है.

By

Published : Jul 27, 2019, 3:36 PM IST

Updated : Jul 27, 2019, 3:48 PM IST

नया रायपुर से जुड़े गांव की स्थिति

रायपुर: देश की पहली इंटीग्रेटेड सिटी के नाम से नवा रायपुर दुनिया भर में अपनी पहचान तो बना रहा है, लेकिन आस-पास के गांव की स्थिति देखकर दीया तले अंधेरा की कहावत याद आती है. नया रायपुर मंत्रालय से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पलौद ग्राम पंचायत आज भी विकास के नाम पर ठगा महसूस कर रहा है.

नया रायपुर से जुड़े गांव की स्थिति


सरकार ने यहां के गांववालों की जमीन अधिग्रहित यह कह कर की थी कि उन्हें उसके बदले रोजगार दिया जाएगा, लेकिन अब यह झांसा साबित हो रहा है. रायपुर से लगे गांवों की स्थिति अब भी पहले जस की तस है. नवा रायपुर मंत्रालय से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पलौद ग्राम पंचायत आज भी विकास के नाम पर ठगा महसूस कर रहा है.

गांव की स्थिति जानने ETV भारत की टीम पलौद गांव पहुंची तो ग्रामीणों ने अपना हाल बयां किया.


⦁ सरकार ने विकास प्राधिकरण के नाम पर भूमि अधिग्रहण कर लिया लेकिन युवाओं को रोजगार देने की जो बात कही थी वह झूठी निकली.
⦁ ग्रामीणों की जमीन नवा रायपुर विकास प्राधिकरण के पास है, वहीं कई जमीनों पर स्टे लगे हुए हैं, गांववाले यहां खेती तो करते हैं लेकिन उन्हे सरकार की तरफ से बीज व ऋण नहीं मिलता.
⦁ साथ ही गांव में पानी व बिजली को लेकर भी यहां काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.
⦁ गांव में स्कूल भवन और सड़क की भी स्थिति काफी खराब है.

अब भी ग्राम पंचायत पर गांव की जिम्मेदारी
गांव के सरपंच ओम प्रकाश चंद्राकर का कहना है कि सरकार ने गांव को नगर अधिनियम के तहत शामिल कर लिया है. यह नगर निगम की सीमा में आ गया है. लेकिन नवा रायपुर के लगे होने के बाद भी सारी सुविधाएं देने का काम ग्राम पंचायत करती है.


गांव के विकास के लिए शासन और विकास प्राधिकरण भी किसी प्रकार की राशि नहीं देते हैं. वहीं विकास के नाम पर चमचमाती सड़कें तो हैं लेकिन गांव की स्थितियों में कोई बेहतर सुधार और विकास नजर नहीं आ रहा है.

Last Updated : Jul 27, 2019, 3:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details