छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरोना का कहरः रायपुर रेलवे स्टेशन पर बनी हेल्प डेस्क, सतर्कता जारी

रायपुर रेलवे स्टेशन पर कोरोना वायरस से यात्रियों को बचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

By

Published : Mar 14, 2020, 4:52 PM IST

Updated : Mar 14, 2020, 6:01 PM IST

कोरोना से बचाव के लिए स्टेशन पर लगा हेल्प डेस्क
कोरोना से बचाव के लिए स्टेशन पर लगा हेल्प डेस्क

रायपुर: कोरोना वायरस से यात्रियों को बचाने के लिए रायपुर रेलवे स्टेशन पर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. वहीं रायपुर रेल मंडल के ट्रेनों में कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूकता पोस्टर भी लगाए गए हैं.

कोरोना का कहर

रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर काम कर रहे बुकिंग क्लर्क, टीटीआई, टिकट चेकिंग स्टाफ, सफाई कर्मी अन्य स्टाफ जो सीधे यात्रियों के संपर्क में रहते हैं, उन्हें मास्क उपलब्ध कराए गए हैं. इसके अलावा रायपुर स्टेशन पर एक हेल्प डेस्क भी लगाया गया है, जहां यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है.

कोरोना से बचाव के लिए स्टेशन पर चलाया गया जागरुकता अभियान

एल्कोहल और सैनिटाइजर से साफ किया जा रहा है सीटिंग एरिया

इसके साथ ही रायपुर स्टेशन पर कोरोना वायरस से बचने के लिए चिकित्सा विभाग की टीम, कॉमर्शियल के अधिकारी- कर्मचारी प्लेटफॉर्म और ट्रेनों में जाकर, वेटिंग हॉल्स एरिया में यात्रियों से प्रत्यक्ष रूप से रूबरू होकर कोरोना वायरस के प्रभाव से बचने के उपाय बता रहे हैं. साथ ही उन्हें पैंपलेट्स बांटे जा रहे हैं, ताकि वह सतर्क और जागरूक रहें. वहीं ऐसा स्थान जो बार-बार यात्रियों के उपयोग में आता है जैसे गाड़ी चढ़ते समय हैंडल, वॉशरूम, लिफ्ट, एस्केलेटर, सीटिंग एरिया को बार-बार एल्कोहल और सैनिटाइजर से साफ किया जा रहा है.

जागरुकता पोस्टर लगाकर चलाया जा रहा जागरुकता अभियान

एस्केलेटर की रेलिंग को वायरस से मुक्त करने के लिए किया जा रहा है साफ

वहीं रेलवे अधिकारी शिव प्रसाद पावर ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए खुद सतर्क रहें और यात्रियों को जागरूक करें. ऐसे स्थान जिसको यात्री बार-बार उपयोग करते हैं उन्हें बार-बार साफ किया जाए .वेटिंग हॉल की कुर्सियां, फुट ओवरब्रिज की रेलिंग, एस्केलेटर की रेलिंग इत्यादि को कई बार साफ किया जा रहा है. ताकि वह वायरस मुक्त होती रहे.

कोरोना से बचाव के लिए स्टेशन पर चलाया गया जागरुकता अभियान

कोरोना वायरस से बचने की वीडियो क्लिपिंग दिखाई जा रही है

इसके अलावा रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर अनाउंसमेंट के माध्यम से भी यात्रियों को कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है. प्लेटफार्म पर लगे डिस्प्ले, टीवी के माध्यम से कोरोना वायरस से बचने की वीडियो क्लिपिंग दिखाई जा रही है.

कोरोना से बचाव के लिए स्टेशन पर चलाया गया जागरूकता अभियान

बीमारी से बचने के लिए डॉक्टरों से मिले और ले सलाह

वहीं रायपुर रेल मंडल ने सभी से अनुरोध किया है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए खांसते, छींकते समय टिश्यू पेपर, रुमाल का इस्तेमाल करें. रायपुर रेल मंडल ने फेस मास्क लगाकर रखने और हाथों को साबुन से धोने सार्वजनिक स्थानों पर चीजों को छूने से बचने और किसी भी प्रकार की बीमारी हो तो डॉक्टर से मिलने की सलाह दी है.

कोरोना से बचाव के लिए स्टेशन पर चलाया गया जागरूकता अभियान
Last Updated : Mar 14, 2020, 6:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details