छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राजधानी में आज से शुरू हुए ऑटो और टैक्सी, इन नियमों का करना होगा पालन

By

Published : May 28, 2020, 6:16 PM IST

Updated : May 28, 2020, 8:12 PM IST

परिवहन विभाग ने दो महीने के लंबे समय के बाद मंगलवार को नियम और शर्तों के साथ ऑटो और टैक्सी चलाने की अनुमति दे दी है. जिसके बाद सुबह से ही राजधानी रायपुर की सड़कों पर टैक्सी और ऑटो नजर आ रहे हैं.

auto-with-terms-and-conditions-started
राजधानी में आज से शुरू हुए ऑटो और टैक्सी

रायपुरः कोरोना संक्रमण से बचने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है. जिसके कारण बड़े-बड़े उद्योग धंधे, ट्रेन, बस, ऑटो और टैक्सी के पहिए थम गए थे, लेकिन परिवहन विभाग ने दो महीने के लंबे समय के बाद मंगलवार को नियम और शर्तों के साथ ऑटो और टैक्सी चलाने की अनुमति दे दी गई है. जिसके बाद सुबह से ही राजधानी रायपुर की सड़कों पर टैक्सी और ऑटो नजर आ रहे हैं.

राजधानी में आज से शुरू हुए ऑटो और टैक्सी

परिवहन कार्यालय की ओर से जिन नियम और शर्तों के तहत ऑटो और टैक्सी चलाने की अनुमति मिली है, उससे लेकर टैक्सी और ऑटो के ड्राइवर खासे परेशान और नाराज हैं. उनका कहना है कि 2 महीने के लॉकडाउन के कारण उनकी रोजी-रोटी पूरी तरह से बंद थी और परिवार चलाना भी मुश्किल हो गया है. ऐसे में उन्हें ऑटो चलाने का तो परमिशन मिल गई है, लेकिन नियम और शर्तों के कारण अभी भी वही समस्या खड़ी है. उनका कहना है कि दिन भर में दो से तीन ट्रेन आ रही है, जिसमें सवारी मिलना बहुत मुश्किल है. वहीं लॉकडाउन के दौरान उन्हें सरकार की ओर से किसी तरह की कोई राहत नहीं मिली, जिसे लेकर भी ऑटो चालकों में नाराजगी है.

'नए नियम से होगा नुकसान'

परिवहन कार्यालय के आयुक्त की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार ऑटो और टैक्सी चालकों को वन-प्लस-टू फार्मूला का उपयोग करना है, यानि की एक ऑटो में चालक और 2 यात्री ही बैठाने होंगे. ऑटो चालकों का कहना है कि ऐसा करना संभव नहीं है. उनको गाड़ी का मेंटेनेंस और बैंक का किस्त भी जमा करना होता है ऐसे में ऑटो चलाने का परमिशनमिला कोई मायने नहीं रखता है. वैसे भी लॉकडाउन के दौरान आम जनता की कमर पहले ही टूट चुकी है. अब अगर ऑटो चालक एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए 100 रुपये की जगह 200 रुपये का किराया वसूलते हैं तो यात्री भी ऑटो में सफर नहीं कर सकेंगे.

Last Updated : May 28, 2020, 8:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details