छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jul 8, 2021, 11:03 PM IST

ETV Bharat / state

महिला प्राचार्य पर प्रताड़ना का आरोप, लिपिक संघ ने DEO में की शिकायत

रायपुर में सहायक ग्रेड 3 में काम कर रही रक्षा घोष ने महिला प्राचार्य पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है. लिपिक संघ के लोगों ने संबंधित प्राचार्य पर कार्रवाई ना होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है.

Allegation of harassment
लिपिक संघ ने DEO में की शिकायत

रायपुर: बलौदा बाजार में वेतन के लिए शिक्षिका से बकरा भात मांगे जाने के बाद, अब रायपुर में शिक्षा विभाग में कार्यरत महिला क्लर्क और बाबू का वेतन रोके जाने का मामला सामने आया है. सहायक ग्रेड 3 में काम कर रही रक्षा घोष ने महिला प्राचार्य पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है. इसके अलावा ओम प्रकाश साहू सहायक ग्रेड 2 ने भी प्राचार्य पर बिना जानकारी वेतन रोकने और प्रताड़ना का आरोप लगाया है. प्रताड़ना के खिलाफ में गुरूवार को छत्तीसगढ़ प्रदेश लिपिक वर्गीय शासकीय संघ ने रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी के दफ्तर जाकर प्राचार्य के खिलाफ लिखित शिकायत साथ ही जल्द से जल्द कार्रवाई करने की मांग की है.

लिपिक संघ ने DEO में की शिकायत

ट्रांसफर करने की धमकी देती है प्राचार्य

रायपुर के भनपुरी शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल में पदस्थ रक्षा घोष ने बताया कि स्कूल की प्राचार्य ममता सिंह विगत 10 माह से उन्हें प्रताड़ित कर रही है. किसी भी बात को लेकर वह अपमानित करती रहती है और कहती है कि वे विकास खंड शिक्षा अधिकारी रह चुकी हूं. तुम्हारे जैसे बाबू मेरे नीचे रहकर काम करते हैं. रक्षा घोष ने बताया कि वही प्राचार्य द्वारा बिना जून माह का वेतन रोक दिया गया है और मुझे ट्रांसफर करवाने की भी धमकी और वेतन रोकने की धमकी दी जाती है.

लिपिक संघ ने DEO में की शिकायत

प्राचार्य ज्योति पांडेय से ETV भारत ने की खास बातचीत, बोली-'हिंदी हिंदुस्तान की आत्मा'

इधर सहायक ग्रेड 2 के पद पर कार्यरत ओम प्रकाश साहू ने बताया कि वह तहसील कार्यालय में संलग्न है और वहां पर कार्य कर रहे हैं और उनके द्वारा उनकी उपस्थिति भी प्राचार्य को भेजी जाती है लेकिन प्राचार्य द्वारा उनका भी वेतन रोका गया है.

लिपिक संघ ने DEO में की शिकायत

उग्र आंदोलन की चेतावनी

शिकायत करने पहुंचे संघ के लोगों ने संबंधित प्राचार्य पर कार्रवाई ना होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है. संघ के संभाग अध्यक्ष दीपक मिश्रा ने कहा कि हमारे लिपिक साथियों को प्रताड़ित किया जा रहा है. एक प्राचर्य द्वारा सहायक ग्रेड 3 से कार्यालय की चाबी छीनना अनैतिक है और प्राचर्य की तानाशाही है. एक लिपिक दिन-रात कार्य करता, उसके बाद ऐसी मानसिक प्रताड़ना नियम के खिलाफ है. संभाग अध्यक्ष ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में ज्ञापन दिया गया है, हमारे दोनों साथियों के साथ जो हुआ है, वह अनैतिक है जिसका लिपिक संगठन विरोध करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details