छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राजधानी में खत्म हुई कोरोना वैक्सीन, अगली खेप का इंतजार

By

Published : Jul 6, 2021, 12:38 PM IST

रायपुर में कोरोना वैक्सीन खत्म (corona vaccine shortage in raipur) हो जाने से वैक्सीन सेंटर बंद हो गए हैं. जिला प्रशासन का कहना है कि जल्द ही वैक्सीन की खेप पहुंच जाएगी. जिसके बाद फिर से वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा.

all-vaccination-centers-in-raipur-closed-due-to-shortage-of-vaccine
खत्म हुई कोरोना वैक्सीन

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी में वैक्सीन की किल्लत (Vaccine shortage) के कारण कोरोना टीकाकरण का काम प्रभावित हो रहा है. वैक्सीन की डोज खत्म होने के कारण आज रायपुर जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटर बंद रहेंगे. पिछले 2 दिनों से वैक्सीनेशन सेंटर में सेकंड डोज लगाई जा रही थी लेकिन अब वह भी खत्म हो गई है. ऐसे में अब वैक्सीन मिलने के बाद ही टीकाकरण का काम शुरू हो पाएगा.

रायपुर में खत्म हुई वैक्सीन

2 दिन पहले रायपुर जिले में सिर्फ 9 हजार टीके बचे थे इस वजह से प्रशासन ने दूसरी डोज लगवाने वालों को प्राथमिक्ता देकर आगामी आदेश तक पहली डोज पर रोक लगा दी थी. अब रायपुर जिले में टीकाकरण पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है. टीका ना होने की वजह से यह फैसला लिया गया है. यह भी कहा गया है कि जल्द टीका मिल जाएगा जिसके बाद टीकाकरण शुरू किया जाएगा.

रायपुर में 126 सेंटर होंगे प्रभावित

रायपुर जिले में कुल 126 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. जिनमें रायपुर नगर निगम के अंतर्गत 68 बीरगांव नगर निगम में 5, अभनपुर ब्लॉक में 7 आरंग ब्लॉक में 10 धरसीवा ब्लॉक में 15 और तिल्दा ब्लॉक में 21 वैक्सीनेशन सेंटर (vaccination centers) बनाए गए हैं. जिला प्रशासन की ओर से मिली सूचना के बाद टीका उपलब्ध नहीं होने के कारण सभी टीकाकरण केंद्रों को आगामी आदेश तक बंद करने का निर्णय लिया गया है. जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि 8 जुलाई तक टीके की खेप आ सकती है.

वैक्सीन की अगली खेप का इंतजार

अब गर्भवती महिलाएं भी लगवा सकेंगी कोरोना वैक्सीन, जानिए एक्सपर्ट्स का क्या है कहना

21 जून से केंद्र की तरफ से टीकाकरण

21 जून को जब टीकाकरण (vaccination) का नया चरण शुरू हुआ तो केंद्र और राज्य की खरीदी वैक्सीन मिलाकर प्रदेश में 21 लाख डोज था. जिसके बाद तेजी से प्रदेश में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की गई. 19 जून के बाद 2 जुलाई को 2 लाख 43 हजार वैक्सीन रायपुर पहुंची थी. तेजी से लोगों को वैक्सीन लगाई गई. जिसके बाद अब वैक्सीनेशन फिर थम गया है.

वैक्सीन की अगली खेप का इंतजार

छत्तीसगढ़ वैक्सीनेशन अपडेट

प्रदेश में वैक्सीन के अब तक 1 करोड़ 1 लाख 36 हजार 466 कुल डोज लगाए गए हैं. जिसमें 18 से 44 आयु वर्ग के 29 लाख 96 हजार 349 लोगों को पहली डोज, 78 हजार 757 को दूसरी डोज लगाई गई है. प्रदेश में अब तक 84 लाख 20 हजार 556 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और 17 लाख 15 हजार 910 को दूसरा डोज लग चुका है.

क्या राहुल गांधी के निर्देश पर छत्तीसगढ़ में हो रहा कोरोना का घर-घर सर्वे, बीजेपी इसे बता रही हिडन एजेंडा

प्रदेश के अन्य जिलों में भी वैक्सीनेशन प्रभावित

छत्तीसगढ़ में कुल 1529 वैक्सीनेशन सेंटर हैं. जिनमें 1519 सरकारी और 10 प्राइवेट टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. रायपुर जिले में 8 लाख 94 हजार 955 वैक्सीनेशन डोज लगाई गई है. जिनमें 6 लाख 88 हजार 122 को पहला डोज और 2 लाख 6 हजार 833 को दूसरा डोज लगाया गया है.

छत्तीसगढ़ कोरोना अपडेट

छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार दिनों-दिन कम होती जा रही है. सोमवार को कोरोना पॉजिटिविटी दर 1 प्रतिशत रही. इस दिन प्रदेश भर में 31 हजार 557 सैंपल की जांच की गई. जिसमें 319 लोग कोरोना पॉजिटिव (corona positive) पाए गए हैं. प्रदेश में सिर्फ 1 कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हुई. धमतरी जिले में ये मौत हुई. छत्तीसगढ़ के 11 जिलों में 1 प्रतिशत से कम पॉजिटिवटी दर और 15 जिलों में 1 से 2 प्रतिशत के बीच कोरोना पॉजिटिवटी दर दर्ज की गई है.

सोमवार को 443 कोरोना संक्रमित (corona infected) ठीक हुए. जिसमें 336 लोग होम आइसोलेशन में ठीक हुए हैं. वहीं 107 लोग अस्पताल से ठीक होकर वापस अपने घर लौटे हैं. प्रदेश में टोटल एक्टिव केस 5220 है. छत्तीसगढ़ ने कोरोना वैक्सीनेशन में 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया है. प्रदेश के 14 जिलों में संक्रमण की दर अब एक प्रतिशत से भी नीचे पहुंच गई है. बाकी 14 जिलों में यह दर एक प्रतिशत से लेकर अधिकतम 3.42 प्रतिशत तक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details