छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ITI में एडमिशन के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 25 अगस्त आवेदन की अंतिम तिथि

शासकीय आईटीआई में अगस्त 2020-21 और 2020-22 में प्रवेश की तारीख जारी कर दी गई है. आवेदक 25 अगस्त तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

By

Published : Aug 19, 2020, 2:49 AM IST

Updated : Aug 19, 2020, 3:55 AM IST

Admission process for admission in ITI
ITI में एडमिशन के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू

रायपुर: छत्तीसगढ़ शासन की ओर से संचालित प्रदेश के सभी शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं (ITI)और विशेष (आदिवासी) औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में सत्र अगस्त 2020-21 और 2020-22 में प्रवेश के लिए इच्छुक आवेदक 25 अगस्त तक ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. संचालक रोजगार नवा रायपुर से इस संबंध में सूचना जारी कर दी गई है.

वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

जारी सूचना के मुताबिक छत्तीसगढ़ स्थित शासकीय आईटीआई में संचालित एनसीवीटी/एससीवीटी के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इच्छुक छत्तीसगढ़ के मूल निवासी आवेदक, खुद या छत्तीसगढ़ स्थित किसी भी लोक सेवा केन्द्र (च्वाइस सेंटर) के जरिए रोजगार एवं प्रशिक्षण संचालनालय की वेबसाईट cgiti.cgstate.gov.in के ऑनलाईन एप्लिकेशन 2020 पर अपना पंजीयन और प्रवेश के लिए विषय का चयन कर सकते हैं. आवेदकों के पंजीयन के लिए वेबसाईट पर यूजर मैन्यूवल दिया गया है. जिसका अवलोकन किया जा सकता है.

बलौदाबाजार: धान खरीदी की तैयारी शुरू, इस तारीख तक करा सकते है पंजीयन

25 अगस्त आवेदन की आखरी तारीख

छत्तीसगढ़ शासन के नियमों और नीति के तहत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करने की आखरी तारीख 25 अगस्त 2020 तक निर्धारित की गई है. आवेदक को ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन (पंजीयन) के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति के आवेदक को पोर्टल पर 40 रूपए रजिस्ट्रेशन शुल्क और पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के आवेदक को 50 रूपए देना होगा. वेबसाईट पर पंजीयन के दौरान रजिस्ट्रेशन शुल्क लोक सेवा केन्द्र (च्वाइस सेंटर) में नगद या खुद ऑनलाईन पेमेंट किया जा सकता है. ऑनलाईन भुगतान के लिए इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम सह डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या अन्य किसी ऑनलाईन पेमेंट के जरिए शुल्क का भुगतान किया जा सकता है.

आखरी तारीख तक किया जा सकता है सुधार

एक बार आवेदन रजिस्ट्रेशन होने के बाद अपने आवेदन में मोबाइल नंबर को छोड़कर आवेदन भरने की आखरी तारीख तक सुधार किया जा सकता है. यदि आवेदक ने अनुसूचित जाति या जनजाति के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा किया है और सुधार के बाद अनारक्षित (सामान्य) या अन्य पिछड़ा वर्ग करना चाहता है, तो उसे आवेदन शुल्क के अंतर की राशि जमा करनी होगी. व्यवसाय ड्रायवर कम मैकेनिक में प्रवेश के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 1 अगस्त 2020 को 18 साल और शेष व्यवसायों के लिए 14 साल से कम नहीं होनी चाहिए. अधिकतम उम्र के लिए सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

Last Updated : Aug 19, 2020, 3:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details