छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Raipur News: आदर्श विद्यालय ने बढ़ाई एडमिशन की डेट

By

Published : May 21, 2023, 5:14 PM IST

बेहतर शिक्षा के साथ ही छात्रों के व्यक्तित्व विकास को गढ़ने के लिए आदर्श आवासी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेहतर माध्यम है. अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को मुफ्त एडमिशन देने के साथ ही विद्यालय उनके आवास और भोजन की व्यवस्था भी करता है. यही कारण है कि यहा एडमिशन के लिए होड़ मची रहती है.

admission date in Chhattisgarh
29 मई तक एडमिशन

रायपुर: आदर्श आवासीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एडमिशन लेने की अंतिम तिथि 17 मई थी, जिसे बढ़ा दिया गया है. विवेकानंद विद्यापीठ कोटा की ओर से संचालित इस विद्यालय में अब छात्र 29 मई तक एडमिशन ले सकेंगे.

तीसरी से लेकर 11 तक एडमिशन का मौका: कक्षा तीसरी, छठवीं, नौवीं और 11वीं में प्रवेश के लिए आदर्श विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा 881 75 18070 नंबर पर फोन करके भी इच्छुक छात्र या अभिभावक आवेदन प्राप्त कर सकते हैं.

मुफ्त एडमिशन और हाॅस्टल: विद्यालय में सभी छात्रों को मुफ्त प्रवेश दिया जाता है. छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को विशेष रूप से प्राथमिकता दी जाती है. इसके साथ ही इन छात्रों को भोजन और आवास की सुविधा भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है.

यह भी पढ़ें-

  1. Chhattisgarh Job Alert: आवासीय विद्यालयों में भर्ती के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू
  2. Cgbse board exam: सातवीं क्लास की नरगिस ने पास की 10वीं की बोर्ड परीक्षा, लाए 90.50 फीसदी अंक
  3. Cg board Result 2023 : छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित, जानिए कौन बनें धुरंधर

पढ़ाई के साथ ही संगीत साधना:पाठ्यक्रम के अलावा छात्रों को विद्यालय में संगीत, क्राफ्ट वर्क, कंप्यूटर, व्यवसायिक प्रशिक्षण भी दिया जाता है ताकि विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का संपूर्ण विकास हो सके. एक जमाना हुआ करता था जब आदिवासी इलाके के लोग अशिक्षित रह जाते थे, क्योंकि उनके पास संसाधनों की काफी कमी हुआ करती थी. लेकिन अब सरकार ने आदिवासियों के विकास के लिए कई सारी योजनाएं चलाई हैं.

कुछ गैर शासकीय संस्थान भी हैं जो अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों के विकास की नई नई योजनाएं चलाते हैं. आदर्श आवासी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भी इन्हीं योजनाओं में से एक है. इसके जरिए अब आदिवासी इलाके के बच्चे अपनी शिक्षा पूरी कर रहे हैं और आधुनिक दौर के इस युग में स्वयं को डिवलप भी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details