छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नौकरी जाने के बाद बना ठग: पहले प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की ली पूरी जानकारी, फिर की लाखों की धोखाधड़ी

लॉकडाउन में पिता और खुद की नौकरी जाने के बाद एक शख्स ठग बन गया. आरोपी ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का झांसा देकर करीब 5 सौ गरीब महिलाओं से लाखों की ठगी की. पीड़ितों को जब अपने साथ हुए ठग का एहसास हुआ तो उन्होंने आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले किया.

By

Published : Mar 2, 2021, 4:42 PM IST

Accused of cheating people in the name of Prime Minister Mudra Lone arrested in raipur
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के नाम पर धोखाधड़ी

रायपुर : प्रधानमंत्री मुद्रा लोन दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले शातिर ठग को पीड़ितों ने पकड़कर पुलिस के हवाले किया है. सोमवार देर रात पुरानी बस्ती थाने पहुंचे पीड़ितों ने बताया कि आरोपी संजय मानिकपुरी ने शहर की करीब 500 से ज्यादा गरीब महिलाओं को अपने झांसे में लिया है. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन दिलाने के एवज में 15-15 सौ रुपये के हिसाब से लाखों की ठगी की है.

आरोपी खुद को बताता था सरकारी कर्मचारी

आरोपी अपना नाम बदलकर और खुद को कलेक्ट्रेट और नगर निगम का कर्मचारी बताकर गरीब महिलाओं से ठगी करता था. महिलाओं को एक लाख रुपये और डेढ़ लाख रुपयों की सब्सिडी देने का झांसा दिया जाता था.

गुटखा, तंबाकू लूटने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार, 26 लाख का सामान जब्त

करीब 500 महिलाओं के साथ की ठगी

आरोपी संजय मानिकपुरी के शारीरिक विकलांग होने के कारण आसानी से लोग उसके झांसे में आकर पैसे दे देते थे. शातिर आरोपी शहर की बस्तियों में कई महिलाओं को अपना एजेंट बनाकर मोहल्ले की महिलाओं को फंसाया करता था. जिसके एवज में आरोपी अपनी एजेंट महिलाओं को 10 महिलाओ से पैसे दिलवाने पर पांच हजार रुपये देने का लालच देता था.

नौकरी जाने के बाद ठगी की प्लानिंग की

रुपये जमा करने के बाद भी जब किसी भी महिला को लोन नहीं मिला था तो महिलाएं एकजुट हुई और आरोपी को पैसे देने के बहाने बुलाया और पुलिस के हवाले किया. पूछताछ में आरोपी ने पूरे मामले का खुलासा किया. आरोपी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान पिता और खुद की नौकरी चले जाने से घर का गुजर बसर नहीं हो रहा था. जिसके बाद उसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में पता चला. आरोपी ने नगर निगम ऑफिस जाकर योजना की पूरी जानकारी ली. इसके जरिए उसने ठगी का काम शुरू किया. फिलहाल पुलिस आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर पूछताछ में जुटी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details