छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: अपराधों पर लगेगी लगाम, चौक-चौराहों पर लगाए जा रहे 5 सौ से ज्यादा CCTV कैमरे

राजधानी रायपुर में अपराधों पर लगाम लगाने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट और रायपुर पुलिस के सहयोग से चौक-चौराहों पर 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं.

By

Published : Sep 13, 2020, 4:03 PM IST

Updated : Sep 13, 2020, 6:25 PM IST

CCTV cameras installed in raipur
रायपुर के चौराहों पर लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरे

रायपुर:कोरोना काल से पहले रायपुर पुलिस ने शहर पर निगरानी और ट्रैफिक कंट्रोल को ध्यान में रखते हुए व्यस्त चौक-चौराहों पर कैमरे लगाए थे. कोरोना काल में शहर की सड़कों पर ट्रैफिक तो कम हुआ है, लेकिन शहर में आउटर इलाकों समेत व्यस्त सड़कों में शाम के बाद सन्नाटा पसर जाता है. अपराधियों को इस दौरान भागने में भी सहायता मिलती है. इस वजह से रायपुर पुलिस ने अलग-अलग एजेंसियों के माध्यम से ऐसी सड़कों पर फोकस किया है, जहां अब तक कैमरे की जरूरत महसूस नहीं की गई थी. यहीं नहीं शहर में लूट की वारदात को ध्यान में रखते हुए 40 चौक-चौराहों पर पैनिक बटन भी लगाए गए हैं.

रायपुर में अपराधों पर लगेगी लगाम

कोई भी व्यक्ति इस पैनिक बटन को दबाएगा तो पुलिस को पता चल जाएगा कि वह कहां है और वहां लगे कैमरे में लाइव दिखने लगेगा कि व्यक्ति किस तरह के संकट में है. यह राजधानी में पहली बार होगा.

पढ़ें-राजधानी में लगातार बढ़ रहे हैं सड़क हादसे, ब्लैक स्पॉट सर्वे में हो रही देरी

स्मार्ट सिटी और रायपुर पुलिस के सहयोग से रायपुर और नया रायपुर में 67 जगहों पर 500 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल किए जा रहे हैं. जिन जगहों पर ज्यादा हादसे और अपराध ज्यादा हो रहे हैं वहां कैमरे लगाए जा रहे हैं. ताकि अपराधों पर कंट्रोल किया जा सके. सीसीटीवी कैमरे गोल चौक, दीदी नगर, महादेव घाट पुल के दोनों ओर, सोरोना चौक, कबीर नगर, गुरुद्वारा रोड,अमलीडीह, भनपुरी और विधानसभा रोड पर लगाए जा रहे हैं. आईटीएमएस के तहत राजधानी के अभी 260 से ज्यादा कैमरे लगे हैं. इनकी मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जा रही है. दूसरे चरण में कैमरे शहर के आउटर इलाकों में इंस्टॉल किए जाएंगे, ताकि आउटर में होने वाले हादसे और क्राइम को रोका जा सके.

अपराधों पर लगेगी लगाम

ट्रैफिक एडिशनल रायपुर एमआर मंडावी ने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत रायपुर और नया रायपुर में 500 सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे हैं. इसमें शहर में अपराध रोकने में मदद होगी. इसकी मदद से हमें ट्रैफिक कंट्रोल करने में भी सहायता मिलती है. इसलिए यह योजना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के माध्यम से की जा रही है.

Last Updated : Sep 13, 2020, 6:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details