छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jan 11, 2020, 2:33 PM IST

Updated : Jan 11, 2020, 7:34 PM IST

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ के लिए GOOD NEWS: इन 3 जिलों ने वित्तीय समावेश और कौशल विकास में मारी बाजी

नीति आयोग के द्वारा जारी की गई वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास के मामलों में की गई डेलटा रैंकिंग में टॉप 5 जिलों में छत्तीसगढ़ के 3 जिले शामिल हैं.

narayanpur and rajnandgaon in top delta ranking
छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी उपलब्धि

रायपुर:छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी उपलब्धि है. नीति आयोग के द्वारा जारी की गई वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास के मामलों में की गई डेलटा रैंकिंग में टॉप 5 जिलों में छत्तीसगढ़ के 3 जिले शामिल हैं. इनमें से 2 जिले ऐसे हैं, जो घोर नक्सल प्रभावित हैं.

छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी उपलब्धि
  • नारायणपुर- पहला स्थान
  • जैसलमेर (राजस्थान)- दूसरा स्थान
  • राजनांदगांव- तीसरा स्थान
  • ममित (मिजोरम)- चौथा स्थान
  • सुकमा- पांचवां स्थान

नीति आयोग के द्वारा जारी की गई रैंकिंग में नारायणपुर पहले स्थान पर हैं. राजनांदगांव दूसरे स्थान पर और सुकमा तीसरे स्थान पर है. ये तीनों जिले ही नक्सल प्रभावति हैं लेकिन नारायणपुर और सुकमा में नक्सली बहुत सक्रिय हैं. ये एक तरह से छत्तीसगढ़ के लिए सकारात्मक खबर है कि पिछले जिले माने जाने वाले नारायणपुर और सुकमा बेहतर कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसे ट्वीट कर सुखद संयोग और खुशखबरी बताया है. सीएम ने लिखा कि, 'कल 12 जनवरी को हम युवा आदर्श स्वामी विवेकानंद जी का जन्मदिन मना रहे हैं. छत्तीसगढ़ प्रदेश "युवा महोत्सव" का आगाज कर रहा है और आज बड़ी खुशखबरी आई है. देश भर के आकांक्षी जिलों में टॉप 5 में से 3 जिले छत्तीसगढ़ के हैं जो वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास के मामले में अग्रणी हैं'.

नीति आयोग इसका आकलन "वित्तीय सेवा मुहैया कराए जाने" एवं "युवाओं को रोजगार दिलाने" के मापदंडों को आधार मानकर करता है.

Last Updated : Jan 11, 2020, 7:34 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details