छत्तीसगढ़

chhattisgarh

वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की सुविधा सहित छत्तीसगढ़ में 25 एडवांस्ड एम्बुलेंस का संचालन

By

Published : Sep 7, 2020, 9:33 PM IST

छत्तीसगढ़ में संजीवनी एक्सप्रेस निशुल्क एम्बुलेंस सेवा के तहत 270 बीएलएस एम्बुलेंसों का संचालन किया जा रहा है. इस एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की सुविधा भी मौजूद है.

News related to Sanjeevani Express of Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में 25 एडवांस्ड एम्बुलेंस का संचालन

रायपुर:छत्तीसगढ़ में 108-संजीवनी एक्सप्रेस निशुल्क एम्बुलेंस सेवा के तहत 270 बीएलएस (Basic Life Support) और 25 एएलएस (Advanced Life Support) से जुड़े एंबुलेंस सेवा की शुरुआत हुई है. इनके जरिए आपात और तुरंत चिकित्सा की जरूरत वाले मरीजों को घर या दुर्घटना स्थल से अस्पताल और रेफर्ड मरीजों को उच्चतर स्वास्थ्य संस्थानों तक निशुल्क पहुंचाया जा रहा है. वहीं गंभीर मरीजों के लिए एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की सुविधा भी मौजूद है.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस की सुविधा सुकमा, दंतेवाड़ा, राजनांदगांव, सरगुजा, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, कोंडागांव, बिलासपुर, रायगढ़, कांकेर, रायपुर, कोरबा, कबीरधाम, कोरिया, बालोद, बस्तर, बीजापुर, बलरामपुर-रामानुजगंज, नारायणपुर, जशपुर, सूरजपुर, गरियाबंद, महासमुंद, धमतरी और मुंगेली जिले में उपलब्ध है. टोल-फ्री नंबर 108 पर फोन कर संजीवनी एक्सप्रेस निशुल्क एम्बुलेंस सेवा का लाभ लिया जा सकता है.

SECLने 27 अगस्त को 69 एम्बुलेंस मुहैया करने का किया था ऐलान

बता दें कि 27 अगस्त को SECL अपने अस्पतालों में जल्द ही सर्वसुविधायुक्त 69 एम्बुलेंस मुहैया करने का ऐलान किया था. वहीं गुरुवार को ही 10 एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था. जबकि बाकी 59 एम्बुलेंस को जल्द उपलब्ध कराने की बात कही गई थी. 69 एम्बुलेंस में से 63 एम्बुलेंस बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त है. जिसमें वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सप्लाई, दो स्ट्रेचर, व्हील चेयर और स्लाइन की व्यवस्था है. साथ ही 5 एडवांस लाइफ सपोर्ट प्रणाली से सुविधा युक्त एम्बुलेंस भी मुहैया कराया जा रहा है. 69 एम्बुलेंस में से SECL को 10 एम्बुलेंस मिले हैं, जिसे SECL के विभिन्न क्षेत्रों के लिए सह प्रबंध निदेशक एपी पंडा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.

पढ़ें:SECL अपने अस्पतालों को देगा सर्वसुविधायुक्त 69 एंबुलेंस, 10 को किया रवाना

जानकारी के मुताबिक 63 बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाले एम्बुलेंस में से सोहागपुर क्षेत्र को 8 एम्बुलेंस, गेवरा क्षेत्र को 2 एम्बुलेंस, हसदेव क्षेत्र को 9 एम्बुलेंस, चिरमिरी क्षेत्र को 6 एम्बुलेंस, बिश्रामपुर क्षेत्र को 2 एम्बुलेंस, बैकुण्ठपुर क्षेत्र को 4 एम्बुलेंस, जोहिला क्षेत्र को 8 एम्बुलेंस, जमुना कोतमा क्षेत्र को 4 एम्बुलेंस, कोरबा क्षेत्र को 6 एम्बुलेंस, दीपका क्षेत्र को 1 एम्बुलेंस, कुसमुण्डा क्षेत्र को 1 एम्बुलेंस, रायगढ़ क्षेत्र को 6 एम्बुलेंस, भटगांव क्षेत्र को 4 एम्बुलेंस और बिलासपुर मुख्यालय को 2 एम्बुलेंस उपलब्ध कराया जाएगा. 5 एडवांस लाइफ सपोर्ट प्रणाली युक्त एम्बुलेंस में से 1 हसदेव क्षेत्र, 1 गेवरा क्षेत्र, 1 सोहागपुर क्षेत्र, 1 चिरमिरी क्षेत्र और 1 बिश्रामपुर क्षेत्र को उपलब्ध कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details